कोरबा: आधी रात को घर के आंगन में निकला विशालकाय कोबरा, डरा सहमा रहा परिवार; टीम ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

कोरबा। अभी वर्षा शुरू भी नहीं हुई है और जिले में लगातार सांपों के निकलने की खबरें आने लगी है। बीती रात भालूसटका गांव निवासी रंगलाल देर रात प्यास लगने पर पानी पीने के लिए उठा तभी उसने घर के आंगन पर पांच फीट लंबे विशालकाय कोबरा को देखा। डर के मारे उसने घर के लोगों को जगाया।

डरे सहमे परिवार ने सीधे 112 पुलिस हेल्प लाइन नंबर से मदद मांगी। फिर क्या था 112 की टीम बिना देरी किए 10 मिनट में मौका स्थल पर पहुंच गई। 112 के आरक्षक गोरे ने इसकी जानकारी वाइल्डलाइफ रेस्क्यू टीम अध्यक्ष वन विभाग सदस्य जितेन्द्र सारथी को दी, फिर कुछ देर बाद मौके स्थल पर पहुंचे जितेन्द्र सारथी ने भीड़ को दूर किया और रेस्क्यू ऑपरेशन चालू किया।

श्री सारथी ने अंधेरा होने और कीचड़ होने की वज़ह से सावधानी में चूक न हो उसके लिए बड़ी सूझ बूझ से गुस्सैल कोबरा को बाहर लाया और डिब्बे में बंद किया। तब जाकर सभी ने राहत भरी सास ली और 112 टीम के साथ जितेन्द्र सारथी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कोबरा को जंगल में छोड़ दिया गया। जितेन्द्र सारथी ने बताया रात में जहरीले सांपों का रेस्क्यू करने में ज्यादा खतरा रहता हैं। रात के वक्त वे शिकार के लिए निकलते हैं, रेस्क्यू करते समय एक चूक हमारी ज़िंदगी को मुश्किल में डाल सकता है, इसलिए लोगों को भी समझने की आवश्कता हैं की रेस्क्यू करते वक्त किसी प्रकार दखल न दें, उनको सुरक्षित करने के लिए रेस्क्यू टीम अपनी ज़िंदगी को खतरे में डालती है।