छत्तीसगढ़: प्रदेश से मानसून की वापसी शुरू, अब गिरेगा रात का पारा; राजधानी समेत कई जिलों में पारा औसत से अधिक

रायपुर।प्रदेश के उत्तरी हिस्से से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू हो गई है। शनिवार को मानसून वापसी की रेखा दरभंगा, हजारीबाग, पेंड्रा रोड, नरसिंहपुर, खरगौन, नंदुरबार, नवसारी से होकर गुजरी। इसके चलते सरगुजा संभाग के जिलों में शुष्क हवा सक्रिय होने लगी है।

अगले एक-दो दिन में सरगुजा समेत कई ज़िलों में रात का तापमान गिरने लगेगा। अगले 2 दिनों में छत्तीसगढ़ के बाकी हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। हालांकि रायपुर सहित कई जिलों में दिन का पारा औसत से अधिक है

शनिवार को प्रदेश में मानसून की गतिविधि सामान्य रही। एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

शनिवार को सुकमा में 40 मिमी, बीजापुर जिले में 40 मिमी , सुकमा जिले के जगरगुंडा , दोरनापाल में 10 मिमी, भोपालपटनम में 10 मिमी ,बड़े बचेली में 10 मिमी बारिश हुई ।

रायपुर समेत कई जिलों में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। रायपुर में 35.3 डिग्री तापमान रहा जो औसत से 3 डिग्री अधिक रहा। अंबिकापुर में 32.8 डिग्री तापमान में 3.1 डिग्री अधिक रहा।जगदलपुर में 33.9 डिग्री तापमान रहा जो औसत से 3 डिग्री अधिक रहा।

आज रायपुर में सुबह से ही मौसम साफ है। दिन का तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहेगा। आने वाले दिनों में रायपुर तक शुष्क हवा पहुंचने से रात के तापमान में कमी आने लगेगी। प्रदेश में पिछले तीन-चार दिनों से बारिश और बादल की स्थिति बनी हुई है।

राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक 1 जून 2024 से अब तक राज्य में 1174.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून 2024 से आज 12 अक्टूबर की सुबह तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 2444.3 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 609.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।