BCCI: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित, पंत की वापसी, इन दो युवा गेंदबाजों को मिला मौका

BCCI announce Indian Team for First test against Bangladesh Rishabh Pant comes back news and updates in hindi

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम घोषित कर दी है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 19 सिंतबर से दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इस सीरीज का पहला मैच चेन्नई में होगा। बीसीसीआई ने फिलहाल पहले टेस्ट के लिए ही टीम का एलान किया है। 2022 में कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने वाले ऋषभ पंत की इस सीरीज के लिए टेस्ट टीम में वापसी हुई है। 

पंत और जुरेल विकेटकीपर के तौर पर शामिल 
पंत ने आखिरी बार भारत के लिए दिसंबर 2022 में टेस्ट खेला था और हाल ही में दलीप ट्रॉफी से लाल गेंद के प्रारूप में वापसी की थी। यह विकेटकीपर बल्लेबाज इंडिया बी टीम का हिस्सा था जिसने रविवार को इंडिया ए को मात दी। पंत के अलावा ध्रुव जुरेल को भी विकेटकीपर के तौर पर टीम में जगह मिली है। वहीं, केएल राहुल की भी टीम में वापसी हुई है, लेकिन उन्हें विकेटकीपर के बजाए बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया है। 

जडेजा-बुमराह की वापसी, यश दयाल को पहली बार मौका 
रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की टीम में शामिल किया गया है। यह सभी खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी का हिस्सा नहीं थे। जडेजा  टी20 विश्व कप की खिताबी जीत के बाद पहली बार मैदान पर उतरेंगे। जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया था। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले सरफराज खान टेस्ट में जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं, यश दयाल को पहली बार भारतीय टीम में शामिल होने का मौका दिया गया है। 

दलीप ट्रॉफी में अच्छा था पंत का प्रदर्शन
पंत का बेंगलुर में खेले गए दलीप ट्रॉफी के पहले मैच में प्रदर्शन अच्छा रहा था। वह पहली पारी में प्रभाव छोड़ने में असफल रहे थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 47 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली थी जिससे इंडिया ए को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला था।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है…
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।