छत्तीसगढ़: 10 अगस्त से शुरू होंगी ओपन स्कूल की परीक्षाएं, प्रदेश के 32 हजार छात्र देंगे एग्जाम; जारी हुआ टाइम टेबल

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल 10वीं और 12वीं की द्वितीय मुख्य/अवसर परीक्षाएं अगस्त में से होंगी। राज्य ओपन स्कूल ने इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की दूसरी परीक्षा जुलाई में होगी। 23 जुलाई से परीक्षा शुरू होगी। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल से तैयारी की जा रही है।

सीजी बोर्ड के तहत दसवीं-बारहवीं में अब पूरक परीक्षा नहीं होगी। हर साल द्वितीय मुख्य परीक्षा आयो​जित की जाएगी।

28 अगस्त तक चलेंगी परीक्षाएं 

राज्य ओपन स्कूल की ये परीक्षा 10 अगस्त से 28 अगस्त तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षा 10 अगस्त से शुरू होगी जो कि 28 अगस्त तक चलेगी। वहीं, 10वीं परीक्षा 10 अगस्त को शुरू होगी और 24 अगस्त को अंतिम पेपर होगा। छात्र-छात्राएं ओपन स्कूल की वेबसाइट पर भी जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा टाइम टेबल - Dainik Bhaskar

कुल 32283 छात्र देंगे परीक्षा 

ओपन स्कूल की द्वितीय मुख्य परीक्षा के लिए कुल 32283 विद्यार्थियों ने फार्म जमा किए हैं। 10वीं की परीक्षा के लिए जहां 16762 फार्म मिले हैं। वहीं 12वीं की परीक्षा के लिए 15521 विद्यार्थियों ने फार्म भरा है। ओपन स्कूल की परीक्षा में सामान्य क्रेडिट, आरटीडी और अवसर के परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं।

सुबह 8 बजे से शुरू होंगी परीक्षाएं 

10वीं और 12वीं की सभी मुख्य परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे से शुरू होंगी। परीक्षा एक ही पाली में होगी। वहीं, प्रायोगिक परीक्षा के संबंध में अध्ययन केंद्रों से जानकारी मिलेगी। 12वीं सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हाईस्कूल प्रायोगिक परीक्षा और हाईस्कूल सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हायर सेकंडरी प्रायोगिक परीक्षा ली जा सकती है।

5 जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन

ओपन स्कूल की ओर से परीक्षा के लिए आवेदन 5 जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन मंगाए गए थे। अब नवंबर महीन में तृतीय परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए 1 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन भरे जा सकेंगे।