विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर हर वर्ष एक PM का फॉर्मूला; पांच साल में पांच पीएम संभव

formula for one PM every year is being discussed when opposition alliance comes to power

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव का अभी पहला चरण ही पूरा हुआ है लेकिन विपक्षी गठबंधन इंडिया में सत्ता साझा करने पर चर्चा होने लगी है। इन वार्ताओं की जानकारी रखने वाले सूत्रों के अनुसार, लोकसभा में संख्या के आधार पर विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के प्रधानमंत्री के रूप में ‘हर एक के लिए एक वर्ष’ का फॉर्मूला बनाया गया है यानी इंडिया गठबंधन के सरकार में आने पर पांच साल में पांच प्रधानमंत्री मिल सकते हैं। 

सूत्रों का कहना है कि इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट बंटवारे के साथ ही सत्ता साझा करने के संभावित फॉर्मूले पर भी चर्चा हो रही है। विपक्षी गठबंधन इस लोकसभा चुनाव में अपनी जीत का दावा कर रहा है। उनका कहना है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के लिए उनके दलों द्वारा जीती गई लोकसभा सीटों की संख्या के आधार पर एक-एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री बनाने के फॉर्मूले पर काम किया जा रहा है।  

बंगाल, पंजाब, केरल में सीट बंटवारे को लेकर एकराय नहीं 
हालांकि इंडिया गठबंधन पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल समेत कुछ अन्य राज्यों में सीट बंटवारे पर आमराय बनाने में नाकाम रहा है। केरल के वायनाड में गठबंधन में शामिल कांग्रेस और वामदलों के बीच सहमति नहीं बन पाई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ भाकपा ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया है। 

चुनाव बाद के परिदृश्य पर भी मंथन
सूत्रों ने कहा कि हमने अपना काम शुरू कर दिया है। देश ऐसी स्थिति नहीं चाहता है जहां भाजपा के बाद कौन देश का नेतृत्व करेगा, इस पर मंथन होगा। इसलिए इंडिया गठबंधन में चुनाव बाद के परिदृश्य को लेकर भी चर्चा हो रही है।