छत्तीसगढ़: छात्राओं के अपहरण पर पथराव, नगर बंद, सड़क पर उतरे लोग, देर रात घेरी पुलिस चौकी; आरोपियों के परिजन घर छोड़कर भागे

रघुनाथपुर चौकी का लोगों ने किया घेराव - Dainik Bhaskar

अंबिकापुर। सरगुजा में 2 छात्राओं को अगवा किए जाने के बाद हंगामा हो गया। लोग सड़कों पर उतर आए और आरोपियों के घर पर पथराव कर आग लगाने की कोशिश की। पुलिस के साथ जमकर धक्का-मुक्की हुई। नाराज लोगों ने बुधवार को नगर बंद रखा। फिलहाल इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, रघुनाथपुरा निवासी 16 साल की दो लड़कियां स्थानीय स्कूल में 9वीं में क्लास पढ़ती हैं। दोनों सोमवार को स्कूल जाने के लिए निकली थीं। आरोप है कि स्कूल के बाहर से ही 11वीं में पढ़ने वाले इश्तियाक आलम और इंजमामुल हक उन्हें अगवा कर ले गए।

जब शाम तक भी छात्राएं घर नहीं लौटीं तो परिजनों ने उनकी तलाश शुरू की। कहीं पता नहीं चलने पर परिजन रघुनाथ नगर पुलिस चौकी पहुंचे और मामला दर्ज कराया। पुलिस ने जांच शुरू की, इस बीच पता चला कि आरोपी लड़के दूसरे समुदाय से हैं। इसका पता चलते ही हंगामा शुरू हो गया।

भड़के हिंदू समुदाय के 200 से ज्यादा लोगों ने मंगलवार रात पुलिस चौकी का घेराव कर दिया। रात करीब ढाई बजे तक लोग चौकी के सामने डटे रहे। इलाके में तनाव बढ़ता देखकर पुलिस एक्टिव हुई। मोबाइल नंबर से ट्रेस करने पर लड़कियों की लोकेशन रांची की ओर मिली।

इस पर सरगुजा एसपी विजय अग्रवाल ने रांची एसपी से फोन पर बात की। उनसे लड़कियों और आरोपियों की जानकारी शेयर की। इसके बाद देर रात करीब डेढ़ बजे बस के रांची पहुंचते ही बस स्टैंड पर पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया। फिर झारखंड पुलिस उन्हें लोदाम तक लेकर आई।

लोदाम से जशपुर पुलिस के साथ सरगुजा पुलिस चारों को लेकर बुधवार सुबह अंबिकापुर पहुंची। तनाव की स्थिति को देखते हुए उन्हें रघुनाथपुर नहीं ले जाया गया है। दूसरी ओर हालात बिगड़ते देख आरोपियों के परिजन घर में ताला लगाकर भाग निकले हैं।

बुधवार सुबह आक्रोशित लोगों ने दोनों आरोपी छात्रों के घरों पर पथराव कर दिया। इस दौरान एक मकान में आग लगाने की कोशिश भी की। पुलिस ने लोगों को समझाकर शांत कराया। नाराज लोगों ने नेशनल हाइवे क्रमांक-43 पर नारेबाजी करते हुए रैली निकाली। साथ ही नगर को पूरी तरह बंद रखा गया।

तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस बल को रघुनाथपुर में दोनों आरोपी छात्रों के घरों के पास तैनात कर दिया गया है। बुधवार को एडिशनल एसपी अमोलक सिंह, डीएसपी शुभम तिवारी, अंबिकापुर डीएसपी पटेल सहित लुंड्रा, धौरपुर और बतौली के थाना प्रभारी के साथ ही पुलिस लाइन से फोर्स वहां पहुंची है।

छात्राओं को भगाकर ले जाने के मामले में पुलिस ने धारा 363, 366, पॉक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। नाबालिग छात्राओं का बयान दर्ज किया जा रहा है। बयान के बाद पुलिस मामले में कार्रवाई करेगी। आरोपी छात्रों में एक बालिग और एक नाबालिग है।