आईपीएल 2024: आरसीबी और कोहली के नाम जुड़ी है यह खास उपलब्धि, रोहित और धोनी भी इस मामले में हैं उनसे पीछे

नईदिल्ली : स्टार बल्लेबाज विराट कोहली लंबे समय बाद मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं। कोहली आईपीएल में एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलने उतरेंगे। कोहली ने लंबे समय तक आरसीबी की कप्तानी की है, लेकिन अब टीम में उनकी भूमिका सिर्फ बल्लेबाज की है। कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी और उनकी जगह फाफ डुप्लेसिस टीम की कमान संभाल रहे हैं। आरसीबी की टीम ने अबतक कभी भी आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है और कोहली की कोशिश रहेगी कि टीम इस बार खिताबी सूखे को समाप्त करे।

कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईपीएल के पहले सीजन से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं। कोहली 2008 से आईपीएल खेल रहे हैं और शुरुआत से लेकर अभी तक सिर्फ आरसीबी की जर्सी ही पहने हुए हैं। उनके नाम एक खास उपलब्धि जुड़ी हुई है। कोहली आईपीएल में एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इस मामले में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा भी उनसे पीछे हैं। कोहली ने आरसीबी के लिए 2008 से लेकर अबतक कुल 237 मुकाबले खेले हैं, जबकि धोनी ने चेन्नई के लिए 220 मैच खेले हैं और वह कोहली के बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर रोहित हैं जिन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 198 मैच खेले हैं।

आईपीएल की हर एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

टीमखिलाड़ीमैच
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरविराट कोहली237
चेन्नई सुपर किंग्समहेंद्र सिंह धोनी220
मुंबई इंडियंसरोहित शर्मा198
कोलकाता नाइट राइडर्ससुनील नरेन162
सनराइजर्स हैदराबादभुवनेश्वर कुमार129
राजस्थान रॉयल्ससंजू सैमसन124
दिल्ली कैपिटल्सअमित मिश्रा99
पंजाब किंग्सपीयूष चावला87
गुजरात टाइटंसशुभमन गिल33
लखनऊ सुपरजाएंट्सकेएल राहुल24
Note: मौजूदा समय में पीयूष MI, अमित LSG से खेल रहे हैं

किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 से अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड सिर्फ दो ही खिलाड़ियों के नाम है। कोहली और धोनी ही अबतक ऐसा कर चुके हैं, जबकि रोहित को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए और दो मैच खेलने होंगे। अन्य फ्रेंचाइजी की बात करें तो कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए स्पिनर सुनील नरेन ने सबसे अधिक मैच खेले हैं। नरेन केकेआर के लिए अबतक 162 मैच खेल चुके हैं और इस सीजन में भी नरेन केकेआर के लिए ही खेलने उतरेंगे। नरेन गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता फ्रेंचाइजी से जुड़े थे और तब से लेकर अबतक उन्होंने टीम को कई मैच जिताए हैं। नरेन 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीतने वाली केकेआर टीम का हिस्सा थे।

आरसीबी से जुड़ चुके हैं कोहली

कोहली अपने दूसरे बच्चे के जन्म के कारण लंदन गए हुए थे और इस कारण वह हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ संपन्न हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भी शामिल नहीं रहे थे। कोहली ने सोशल मीडिया के जरिये अपने बच्चे के जन्म की जानकारी दी थी। कोहली रविवार को ही भारत पहुंचे थे और वह सोमवार को बैंगलोर में आरसीबी टीम से जुड़ गए हैं। कोहली इन चिन्नास्वामी स्टेडियम में अभ्यास भी शुरू कर दिया है।