आईपीएल 2024: टीम कमा लेती हैं करोड़ों, चाहे जीते या हारें, खिलाड़ियों का खर्च चुटकी भर भी नहीं होता

नईदिल्ली : : आईपीएल 2024 का आगाज होने में कुछ ही दिन बचे हैं. इस सीजन का पहला मैच सीएसके और आरसीबी के बीच खेला जाएगा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स पिछले सीजन में चैंपियन बनी थी. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी है. सीजन का पहला मुकाबला दिलचस्प होगा. आईपीएल में कुल 10 टीमें खेलती हैं. ये टीमें जीतें या हारें, इससे इनकी कमाई पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये टीमें 400 से 500 करोड़ रुपए कमा लेती हैं.

आईपीएल में खिलाड़ियों की मोटी कमाई होती है. इस बार ऑक्शन पर नजर डालें तो सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क रहे थे. उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा था. स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. केकेआर ने अपनी इनकम का कुछ ही हिस्सा स्टार्क और बाकी खिलाड़ियों पर खर्च किया. 

आईपीएल की हर टीम की कमाई 400 से 500 करोड़ रुपए –

अगर आईपीएल टीमों की कमाई की बात करें तो यह काफी ज्यादा है. बिजनेस लाइन ने मार्च 2023 में डी एंड पी एडवाइजरी के मैनेजिंग पार्टनर संतोष एन का एक इंटरव्यू छापा था. इसके मुताबिक आईपीएल का सेंट्रल पूल करीब 9000 से 10000 करोड़ रुपए तक का है. इसका 50 प्रतिशत हिस्सा टीमों में बांटा जाता है. इस हिसाब से हर टीम को करीब 450 से 500 करोड़ रुपए मिलते हैं. 

आईपीएल में क्या-क्या हैं कमाई के जरिए –

आईपीएल में फ्रेंचाईजी और लीग के पास कमाई के कई जरिए हैं. इसका मोटा हिस्सा मीडिया ब्रॉडकास्ट राइट्स से आता है. राइट्स को से आईपीएल को मोटी कमाई हुई थी. ये राइट्स 5 साल के लिए बेचे गए हैं. आईपीएल को स्पॉन्सरशिप से भी अच्छी खासी कमाई होती है. हर टीम की जर्सी पर स्पॉन्सर्स के लोगो लगे रहते हैं. इसके साथ ही मैच के दौरान स्टेडियम में कई जगह पर विज्ञापन लगाए जाते हैं.

खिलाड़ियों पर कितना होता है खर्च –

अगर खिलाड़ियों के खर्च की बात करें तो यह इनकम से काफी कम है. हर टीम ऑक्शन के लिए 100 करोड़ रुपए का पर्स रखती है. इसमें उसे अपने लिए प्लेयर्स खरीदने होते हैं. इस खर्च के साथ-साथ टीम होटल, फूड और एसेसेरिज पर भी खर्च होता है. लेकिन यह सब खर्च इनकम से कम ही होता है.