टी20 में हुई रोहित शर्मा की वापसी, विराट कोहली को भी मिली जगह, देखें पूरी टीम

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली की 13 महीनों बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे। 2022 टी20 विश्व कप के बाद से न तो रोहित और न ही कोहली ने कोई अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला है। दोनों की वापसी से इतना तय माना जा रहा है कि आगामी टी20 विश्व कप में ये खेलते नजर आएंगे। अनुभवी खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ को चोट के कारण नहीं चुना गया है।

टी20 सीरीज की शुरुआत 11 जनवरी को मोहाली में होगी। 14 जनवरी को दूसरा मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा। उसके बाद तीसरा और आखिरी मैच 17 तारीख को बेंगलुरु में आयोजित होगा। जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम की यह आखिरी द्विपक्षीय टी20 सीरीज है।

IND Squad vs AFG T20 2024 India Squad for Afghanistan T20 Series Announced Captain Vice Captain Players List

सूर्यकुमार यादव – फोटो : सोशल मीडिया 

जोहान्सबर्ग में चोटिल हुए थे सूर्यकुमार
सूर्यकुमार और हार्दिक दोनों के आईपीएल से वापसी की उम्मीद है। दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका में टी20 में भारत का नेतृत्व करने वाले सूर्यकुमार को जोहान्सबर्ग में तीसरे और अंतिम मैच में फील्डिंग के दौरान टखने में चोट लग गई थी। हाल ही में उनके टखने की सर्जरी हुई है और उम्मीद है कि वह कुछ महीनों में ट्रेनिंग पर लौट आएंगे।

अय्यर को नहीं मिली जगह, शिवम दुबे टीम में
श्रेयस अय्यर को टीम में मौका नहीं मिला है। इससे माना जा रहा है कि चयनकर्ता आगामी टी20 विश्व कप के लिए उनके नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं। तिलक वर्मा और रिंकू सिंह जैसे युवाओं के अच्छे प्रदर्शन से ऐसा लगता है कि अय्यर को जून में होने वाले मेगा इवेंट में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करना होगा। इस सीरीज के लिए टीम में शिवम दुबे को शामिल किया गया है। उनका उपयोग हार्दिक पांड्या के स्थान को भरने के लिए किया जाएगा।

IND Squad vs AFG T20 2024 India Squad for Afghanistan T20 Series Announced Captain Vice Captain Players List

हार्दिक पांड्या – फोटो : सोशल मीडिया 

विश्व कप में चोटिल हुए थे हार्दिक
अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज टी20 विश्व कप से पहले भारत की आखिरी द्विपक्षीय टी20 सीरीज है। चयनकर्ता चाहते होंगे कि उनकी पहली पसंद के सभी 15 खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध हों, लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा। हार्दिक नवंबर में वनडे विश्व कप के दौरान पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ लीग मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। उसके बाद वह वापसी नहीं कर पाए हैं।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में समाप्त हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों वास्तव में प्रभावशाली थे। टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार को शामिल किया गया है।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार।