कोरबा से रायगढ़ तक चलेगी सीधी ट्रेन,छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस अब चलाई जाएगी कोरबा तक

बिलासपुर। बिलासपुर-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस अब कोरबा तक चलाई जाएगी। इसके अलावा कोरबा से रायगढ़ तक सीधी ट्रेन की सुविधा शुरू करने की योजना है। डीआरएम व अन्य अधिकारियों की बुधवार को हुई मीटिंग में इस संबंध में निर्णय लिया गया है। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है, ताकि यात्रियों को यह सुविधा मिल सके। रेलवे के इस फैसले को कुछ महीनों बाद होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

डीआरएम प्रवीण पांडेय ने कल वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समन्वय), वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक(समन्वय) और वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (समन्वय) के साथ एक अहम बैठक की। इनमें उन मुद्दों को लेकर चर्चा की गई, जिसकी मांग लंबे समय से की जा रही है। इसमें कोरबा, चांपा व जांजगीर क्षेत्र के यात्रियों की अमृतसर से कोरबा तक सीधी यात्रा सुविधा सुनिश्चित करने के लिए अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का विस्तार कोरबा तक करने का निर्णय लिया गया है।

वर्तमान में यह ट्रेन बिलासपुर तक चलती है। इसी तरह रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्री सफर कर सकें। कोरबा से रायगढ़ के बीच सीधी ट्रेन चलाई जाएगी। इससे कोरबा के यात्रियों को बिना गाड़ी बदले रायगढ़ तक सीधी रेल सेवा उपलब्ध होगी। वर्तमान में कोरबा से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को चांपा स्टेशन में गाड़ी बदलकर जाना पड़ता है।

बैठक में पारंपरिक पैसेंजर रैक को यथाशीघ्र तेज गति से चलने वाली मेमू रैक में बदलने का भी निर्णय लिया गया है। इससे गाड़ी त्वरित गति से चलेगी और यात्री कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इससे गाड़ियों की समयबद्धता भी बढ़ेगी।

चिरमिरी- मनेद्रगढ़ क्षेत्र से दिल्ली, हावड़ा, मुंबई व अन्य दिशाओं में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुगम यात्रा सुविधा के लिए अनूपपुर से कनेक्टिंग गाड़ियों की पकड़ सुनिश्चित करने के लिए चिरमिरी-अनूपपुर रेल खंड में अतिरिक्त मेमू ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

रेलवे ने जो निर्णय लिया है, उसका असर सीधे तौर पर पांच लोकसभा सीटों पर पड़ेगा। इसमें कोरबा, जांजगीर, रायगढ़, बिलासपुर और रायपुर सीटें शामिल हैं। इससे पहले भी रायपुर-कोरबा हसदेव एक्सप्रेस को चुनाव के दौरान ही शुरू किया गया था और बाद में बंद कर दिया गया था। बाद में फिर शुरू किया गया। कोरबा-रायगढ़ के लिए सीधी ट्रेन चलाने से कोरबा, जांजगीर और रायगढ़ के लोगों को फायदा होगा। वर्तमान में कोरबा में कांग्रेस और बाकी सीटों पर बीजेपी के सांसद हैं।