IND W vs AUS W: भारत को 16 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे में जीत का इंतजार, दोनों के बीच आज पहला मैच

IND W vs AUS W: India vs Australia Women's 1st ODI Preview Playing 11 Live streaming details know all stats

मुंबई। लगातार दो टेस्ट मैच में जीत से उत्साहित भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बृहस्पतिवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ रिकॉर्ड में सुधार करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। उसने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 347 रन से हराने के बाद वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। वनडे सीरीज के सभी मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे।

भारत आगामी मैचों में अपना विजय अभियान जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होगी कि ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होगा, जिसका 50 ओवर के प्रारूप में शुरू से दबदबा रहा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो 21 वनडे मैच खेले हैं उनमें से उसने केवल चार मैच जीते हैं, जबकि 17 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा।

IND W vs AUS W: India vs Australia Women's 1st ODI Preview Playing 11 Live streaming details know all stats

एलिसा हीली और हरमनप्रीत कौर – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत ने फरवरी 2007 से लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो सात मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार झेलनी पड़ी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पिछले दो वनडे मैच मार्च 2012 में खेले थे, जिनमें उसे 221 रन और पांच विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज का पहला मैच अहमदाबाद में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 30 रन से जीत दर्ज की थी।

शैफाली और पूजा से अच्छे प्रदर्शन की आस
लेकिन अब भारत के पास हरमनप्रीत के रूप में नई कप्तान और अमोल मजूमदार के रूप में नया कोच है। भारतीय टीम के पास यह 2025 में होने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों की शुरुआत करने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार करने का मौका है।

IND W vs AUS W: India vs Australia Women's 1st ODI Preview Playing 11 Live streaming details know all stats

शैफाली वर्मा – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के लिए अपनी टीम में श्रेयंका पाटिल, इसाक, मन्नत कश्यप और तितास साधु के रूप में नए चेहरे शामिल किए गए हैं। हालांकि टीम को सलामी बल्लेबाज शैफाली और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारत की तरफ से इस साल तीन वनडे मैच में जेमिमा रोड्रिग्स ने सर्वाधिक 129 रन बनाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने 11 मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 387 रन बनाए हैं। 

संभावित प्लेइंग-11

IND W vs AUS W: India vs Australia Women's 1st ODI Preview Playing 11 Live streaming details know all stats

भारतीय महिला क्रिकेट टीम – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक/अमनजोत कौर, रेणुका सिंह ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), बेथ मूनी, फीबी लिचफील्ड, एलिस पेरी, एश्ले गार्डनर, ताहिला मैक्ग्रा, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, किम गार्थ/जॉर्जिया वेयरहैम।

टीमें :

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया, ऋचा घोष, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, मन्नत कश्यप, सैका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, तितास साधु, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, हरलीन देयोल।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), डार्सी ब्राउन, हीथर ग्राहम, ऐश्ले गार्डनर, किम गार्थ, जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।