इस्राइल-हमास संघर्ष विराम दो दिन बढ़ा, कतर ने किया बड़ा दावा, युद्ध में अब तक 15 हजार से अधिक मौतें

नईदिल्ली : हमास और इस्राइल के बीच डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय से जारी यूद्ध को लेकर आखिरकार दोनों पक्ष युद्धविराम को और दो दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। कतर ने ये दावा किया है। कतर सरकार ने बताया कि इस्राइल ने कहा है कि वह प्रत्येक 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई के लिए संघर्ष-विराम को एक दिन बढ़ा देगा। कतर की घोषणा के बाद, हमास ने पुष्टि की कि वह समान शर्तों के तहत दो दिन के विस्तार पर सहमत हो गया है। गौरतलब है कि कतर, अमेरिका और मिस्र के साथ, इस्राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में प्रमुख मध्यस्थ रहा है।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी की ओर से सोशल मीडिया पोस्ट पर यह घोषणा की गई है। बता दें कि पूर्व में हुए समझौते के मुताबिक, बंधकों की चौथे जत्थे की अदला-बदली सोमवार (27 नवंबर) को होने की उम्मीद थी। दोनों के बीच जारी चार दिवसीय संघर्ष विराम का आज आखिरी दिन था। संघर्ष विराम के आखिरी दिन देर शाम दोहा के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया कि कतर ने इस्राइल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम को दो दिनों तक बढ़ाने पर समझौता हो चुका है। कतर का दावा है कि दोनों पक्षों के बीच सफलतापूर्वक बातचीत हो चुकी है।

20 बंधकों की रिहाई; 30 फलस्तीनी कैदी भी छोड़े जाएंगे
रिपोर्ट के मुताबिक कतर की घोषणा का मतलब है कि कम से कम दस और इस्राइली बंधकों को मंगलवार (पश्चिम एशिया के स्थानीय समय के मुताबिक) रिहा किया जाएगा। अन्य दस बंधकों को बुधवार को रिहा किया जाएगा। इसी के साथ हर दिन इस्राइल 30 फलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा करेगा।

गाजा पट्टी पर संघर्ष विराम; इस्राइल की पुष्टि नहीं
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कतर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने पोस्ट किया, कतर ने घोषणा की है कि इस्राइल और हमास के बीच जारी मध्यस्थता के हिस्से के रूप में, गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है। खबर के मुताबिक संघर्ष विराम विस्तार की इस्रायली पक्ष से आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, हमास ने कतर और मिस्र के मध्यस्थता के प्रयासों को श्रेय देते हुए अपना बयान जारी कर दिया है।

अब तक 15 हजार से अधिक लोगों की मौत
बता दें कि इस्राइल और हमास का हिंसक संघर्ष बीते सात अक्तूबर को शुरू हुआ था। इस लड़ाई में अब तक 15 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। हमास के आतंकी हमलों के जवाब में इस्राइली डिफेंस फोर्स गाजा के आतंकी ठिकानों पर लगातार हमले कर रही है। हमास के कब्जे वाले गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि अब तक 12 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ इस्राइली पक्ष में 1200 लोगों की मौत हुई है।