पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने T20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर की भविष्यवाणी, जानें किसे बताया सबसे बड़ी चुनौती

नईदिल्ली : रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने क्रिकेट विश्व कप 2023 का खिताब अपने नाम करने के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन अंतिम मुकाबले में उन्हें ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला, जिसका दुख आज भी भारतीय फैंस को है। इस बीच अब भारत की हार पर टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

पूर्व मुख्य कोच ने कहा कि, ‘यह दिल तोड़ने वाला था, लेकिन बहुत से लोगों ने बहुत कुछ सीखा, खेल में आगे बढ़ना होता है। मैं भारत को जल्द ही विश्व कप जीतता हुआ देख रहा हूं, यह 50 ओवर का फॉर्मेट इतना आसान नहीं होता, आपको फिर से टीम को तैयार करना होगा। आगामी 20 ओवर के क्रिकेट में भारत बहुत गंभीर चुनौती देने वाला होगा, यह खेल का एक छोटा फॉर्मेट है, इसलिए आपका ध्यान उसी दिशा में होना चाहिए।’

पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में भारत को एक ‘गंभीर चुनौतीकर्ता’ के रूप में देख रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि एक प्रमुख टीम के लिए किसी भी बड़े टूर्नामेंट के आखिरी दो नॉक-आउट मैचों में विजेता बनकर आना मायने रखता है।

शास्त्री ने इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग के रजिस्ट्रेशन लॉन्च के दौरान कहा कि, ‘कुछ भी आसानी से नहीं मिलता- यहां तक कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी एक विश्व कप जीतने के लिए छह विश्व कप का इंतजार करना पड़ा। आप विश्व कप आसानी से नहीं जीतते, एक विश्व कप जीतने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है।’

शास्त्री ने रिकॉर्ड छठी बार 50 ओवर के विश्व कप का खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के बारे में कहा कि, वे पहले दो मैच हार गए, लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, जोकि बहुत मायने रखता है।

शास्त्री ने कहा कि भारत को अगले साल 4 जून से कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से पहले युवा खिलाड़ियों का ग्रुप मिल गया है। शास्त्री ने कहा, ‘यह दिल तोड़ने वाला था लेकिन हमारे बहुत से लोग सीखेंगे, खेल आगे बढ़ेगा, और मैं भारत को बहुत जल्द विश्व कप जीतता हुआ देख रहा हूं।’ शास्त्री ने स्वीकार किया कि यह याद करके अब भी दुख होता है कि भारत, जो टूर्नामेंट में सबसे मजबूत टीम थी, फाइनल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।