छत्तीसगढ़: अंधड़ और बारिश की चेतावनी, 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा, गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

रायपुर।प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बीते चार दिनों से लोग झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान थे लेकिन अब राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

बिलासपुर संभाग में कई जगह लू के हालात हैं और अब इन इलाकों में भी अंधड़-बारिश की संभावना है। यहां अगले 5 दिनों में तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं हैं। रायपुर जिले में दोपहर के बाद हल्के बादल छा सकते हैं। शाम को तेज हवा और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान।

प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान।

प्रदेश में सबसे गर्म रहा जांजगीर जिला
प्रदेश में सबसे ज्यादा 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान जांजगीर जिले में रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद रायगढ़ जिले का तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बलौदाबाजार में 43.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। दुर्ग में 43.4 डिग्री, महासमुंद जिले में 42.6 डिग्री तापमान रहा और राजधानी रायपुर का भी टेम्परेचर 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मुंगेली में 41.6 और बिलासपुर का तापमान 41.2 डिग्री रहा। बीजापुर में 41.6 और दंतेवाड़ा में 41 डिग्री तापमान रहा। कोरबा जिले में 40.5 डिग्री और जशपुर में भी 40 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने प्रदेश के एक-दो स्थानों पर बादल गरजने और बिजली गिरने की आशंका जताई है। साथ ही 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे तेलंगाना में एक चक्रवाती सिस्टम बस्तर संभाग और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। जिससे प्रदेश के एक दो जगहों पर हल्की बारिश और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।