IPL 2023: मोहम्मद सिराज से आरसीबी की अंदरूनी जानकारी मांग रहा था सटोरिया, तेज गेंदबाज ने खुद किया खुलासा

Mohd Siraj reports corrupt approach to BCCI ACU

नई दिल्ली। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) को भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले की जानकारी दी है। सिराज ने बताया है कि एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें फोन किया था और आरसीबी की टीम से जुड़ी जानकारी मांग रहा था। यह एक ट्रक ड्राइवर है, जो आईपीएल के पिछले मैच में सट्टेबाजी में बहुत सारा पैसा गंवा चुका था। यह ड्राइवर सिराज से उनकी टीम के बारे में अंदरूनी जानकारी चाहता था। 

इस मामले पर सिराज ने तुरंत एसीयू के अधिकारियों को फोन कॉल के बारे में सूचित किया। “यह एक बुकी (सट्टेबाजी का गिरोह चलाने वाला) नहीं था जिसने सिराज से संपर्क किया था। यह हैदराबाद का एक ड्राइवर है जो मैचों पर सट्टा लगाने का आदी है। उसने बहुत पैसा खो दिया था और टीम के अंदर की जानकारी के लिए सिराज से संपर्क किया था। 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, “सिराज ने तुरंत मामले की सूचना दी। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।” 

आईपीएल 2013 के दौरान एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला को सीएसके टीम के पूर्व प्रिंसिपल गुरुनाथ मयप्पन के साथ स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद बीसीसीआई ने अपने एसीयू के काम को बढ़ा दिया था। प्रत्येक टीम के लिए अलग एसीयू अधिकारी होता है जो उसी होटल में रहता है और वहां होने वाली सभी गतिविधियों की निगरानी करता है। साथ ही खिलाड़ियों के लिए क्या करें और क्या न करें पर एसीयू कार्यशाला अनिवार्य है और यदि कोई खिलाड़ी भ्रष्ट दृष्टिकोण की रिपोर्ट नहीं देता है तो उसके ऊपर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाते हैं।  

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को ऐसे ही मामले में 2021 में निलंबित कर दिया गया था क्योंकि, उन्होंने पिछले सीजन में अपने आईपीएल कार्यकाल के दौरान भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं दी थी।