छत्तीसगढ़ः ‘सर पास कर दीजिए, नहीं तो घर वाले आगे नहीं पढ़ाएंगे’, अलग-अलग कारण लिख बोर्ड परीक्षा पास करने छात्रों ने की अपील

रायपुर।सीजी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 25 मार्च से शुरू हो गया है। कापियों का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि कोरोना का प्रभाव अभी भी छात्रों की पढ़ाई पर दिख रहा है। गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में छात्रों का प्रदर्शन बेहद कमजोर है। छात्र ठीक से कॉपी भी नहीं भर पा रहे हैं।कॉपी में उत्तर लिखने के बजाय छात्रों ने अपनी कहानी, गाना और पास करने के लिए शिक्षक से अपील की है।

एग्जाम में पास कराने कापी में ये लिखा है छात्रों ने

एक छात्र ने लिखा कि गांव से हूं, यहां पर कोचिंग की व्यवस्था नहीं है, सर प्लीज पास कर दीजिए। एक 12वीं के विद्यार्थी ने लिखा सर पास कर दीजिए, नहीं तो घर वाले आगे नहीं पढ़ाएंगे। घर वाले बोलते है कि पढ़ने में तुम्हारा मन नहीं लग रहा है, खेती-बाड़ी में हाथ बंटाओ, मुझे आगे पढ़ना है, भविष्य में अधिकारी बनना चाहता हूं। दसवीं-बारहवीं के छात्रों गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान जैसे विषय कमजोर हैं। कापियां जांचने से पता चलता है कि छात्रों का पढ़ाई पर बुरा असर पड़ा है। उनकी लिखने की क्षमता भी कम हुई है। कई छात्र सवालों के जवाब भी सही तरीके से नहीं लिख पाए हैं। दसवीं बारहवीं बोर्ड की कापियां राज्यभर के 32 केंद्रों में लगभग 15 हजार शिक्षक जांच रहे हैं।

मंडल सदस्य ने कापी जांच रहे शिक्षकों के मोबाइल रखने पर जताई नाराजगी

मंडल सदस्य निवेदिता चटर्जी ने बोर्ड कापियों के जांच केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कापी जांच रहे शिक्षकों के पास मोबाइल फोन मिलने पर नाराजगी जताते हुए मोबाइल अंदर न रखने की हिदायत दी।उन्होंने कहा कि कापी जांचने के दौरान शिक्षक मोबाइल फोन का उपयोग न करें।

मई के दूसरे हफ्ते में परीक्षा परिणाम जारी होने की संभावना

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम इस बार मई के दूसरे हफ्ते में जारी होने की संभावना है। यहीं वजह है कि परीक्षा के साथ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो गया था। अलग-अलग जांच केंद्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई विषयों की कापी चेक हो चुकी हैं। 25 अप्रैल तक पूरी कापी चेक होने की संभावना है।यही वजह है कि हो सकता है इस बार बोर्ड परिणाम 15 मई के पहले भी आ सकते हैं। सीजी बोर्ड परीक्षा में इस बार कुल छह लाख 70 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। छात्रों की अंकसूची में फोटो लगाई जाएगी, छात्रों को अंकसूची स्कूलों से मिलेगी।

10वीं के संस्कृत और विज्ञान में मिलेंगे बोनस अंक

दसवीं के संस्कृत विषय के प्रश्नपत्र में गड़बड़ी मिली है, जिसके कारण दसवीं संस्कृत के छात्रों को एक-एक नबंर बोनस के तौर पर दिए जाएंगे। इसी तरह विज्ञान में ए सेट में दो अंक, बी सेट में भी दो अंक और सी सेट वाले छात्रों को पांच अंक मिलेंगे। बारहवीं के अंग्रेजी प्रश्नपत्र के सी-सेट में भी कुछ गड़बड़ी मिली है, जिसमें एक अंक छात्रों को दिया जाएगा। बारहवीं की केमेस्ट्री में ए और बी सेट वाले छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे। माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि छात्रों को मिलने वाले बोनस अंक के बारे में सभी केंद्रों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कापी चेक करने के दौरान ही शिक्षक छात्रों को प्रश्नपत्र में त्रुटि के कारण मिलने वाले बोनस अंक को देंगे।