छत्तीसगढ़ः 19 छात्राओं के कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप, संपर्क में आईं 30 छात्राएं लौटीं घर; स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

शासकीय प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास नगरी की 19 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं। - Dainik Bhaskar

धमतरी। जिले के एक गर्ल्स हॉस्टल में 19 छात्राएं कोरोना संक्रमित मिली हैं। ये सभी छात्राएं शासकीय प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास नगरी में रहती हैं। सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर छात्राओं को जांच के लिए नगरी अस्पताल लाया गया था, जहां जांच के बाद उनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। परेशानी की बात यह है कि इन छात्राओं के संपर्क में आई 30 छात्राएं घर लौट गई हैं। प्रदेश की बात करें, तो सोमवार को 155 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा राजधानी रायपुर में 53 मरीज कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, छात्रावास में 40 छात्राएं मौजूद हैं। सोमवार को 4 छात्राओं को सर्दी-खांसी होने की शिकायत अधीक्षक को मिली थी, तो उन्होंने बीएमओ नगरी डीआर ठाकुर से संपर्क किया। उन्होंने छात्राओं को अस्पताल लाकर उनकी मेडिकल जांच कराई। एंटीजन किट से जांच हुई, तो अस्पताल पहुंची 11 छात्राओं की रिपोर्ट एक-एक कर कोरोना पॉजिटिव मिलीं।

बाद में 8 और पॉजिटिव मिलीं

सभी संक्रमित छात्राओं को एंबुलेंस से वापस छात्रावास लाकर 3 कमरे में क्वारंटाइन किया गया। इसके बाद अन्य 29 छात्राओं की भी जांच कराई गई, तो इनमें से 8 स्टूडेंट्स और कोरोना पॉजिटिव मिलीं। यानि कुल 19 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं।

हॉस्टल में रहती हैं कुल 70 छात्राएं

संक्रमितों की उम्र करीब 14 से 15 साल है। अन्य छात्राओं को दूसरे कमरे में शिफ्ट कर क्वारंटाइन किया गया है। सभी संक्रमित विद्यार्थी स्वास्थ्य टीम की निगरानी में हैं। फिलहाल खतरा ये है कि छात्रावास की 30 विद्यार्थी अपने घर लौट गई हैं, जो संक्रमितों की संपर्क में रही हैं। सर्विलांस टीम संक्रमितों की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ढूंढ रही है। हॉस्टल में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 70 है, जिनमें से फिलहाल 40 छात्राएं अभी हॉस्टल में ही हैं और 30 छात्राएं अपने घर वापस चली गई हैं।

कुल 21 मरीज मिले

धमतरी जिले में कोरोना संक्रमण से 8 महीने की राहत के बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में फिर मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सोमवार को 6 घंटे की जांच में रिकॉर्ड 21 संक्रमितों की पहचान हुई है, जिनमें 19 छात्राएं ही हैं, जो कन्या शासकीय प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास की हैं। जिले में दिनभर में 242 लोगों की जांच हुई। यहां संक्रमण दर 8.67% हो गया है, यानी 100 लोगों की जांच में 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अगस्त से संक्रमित मरीज शून्य था।

सर्विलांस टीम को किया गया एक्टिव

सीएमएचओ डॉ एसके मंडल ने कहा कि कन्या छात्रावास नगरी की 19 छात्राओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को नियम अनुसार 14 दिन के क्वारंटाइन में रहना होगा। फिलहाल छात्रावास को बंद कर उनके माता-पिता के मिलने पर रोक लगाई गई है। सर्विलांस टीम कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाल रही है। सर्दी-खांसी और बुखार के लक्षण मिलने पर उनकी कोरोना जांच कराई जा रही है। कई मरीज फिर से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।