छत्तीसगढ़ः आज भाजपा करेगी विधानसभा का घेराव, करीब एक लाख लोगों के साथ प्रदर्शन करने की तैयारी, राजधानी में कई मार्ग रहेंगे बंद

रायपुर। राजधानी रायपुर में बीजेपी आज करीब एक लाख लोगों के साथ विधानसभा का घेराव करेगी। जिसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रदेश के सभी जिलों से प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही आएंगे। जिनमें से हर जिले से 22 हितग्राहियों का पैर पखार कर बीजेपी उनका स्वागत करेगी। उसके बाद प्रदर्शन की शुरुआत होगी। विधानसभा की ओर आने वाले सभी रास्तों पर सामान्य ट्रैफिक का आवागमन सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक बंद रहेगा।

जानकारी के अनुसार विधानसभा घेराव में प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नवीन, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और प्रदेश भाजपा के सभी बड़े नेता शामिल होंगे।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहामोर आवास मोर अधिकार योजना को लेकर पिछले 2 महीनों में हम गांव-गांव तक गए। हमने कांग्रेस विधायकों और एसडीएम के कार्यालयों का घेराव किया। कांग्रेस सरकार के चलते प्रदेश के 16 लाख परिवार अपने घरों से वंचित हुए। सरकार की जिद के चलते ऐसा हुआ। इसमें करीब 4 लाख परिवार शहर के हैं जिन्हें घर नहीं मिल पाया। करीब 1 लाख से अधिक संख्या में लोग विधानसभा का घेराव करेंगे। जिसमें 75% करीब हितग्राही होंगे जिन्हें मकान मिलना था।

अरुण साव ने कहा, योजना में प्रधानमंत्री शब्द होने के कारण मुख्यमंत्री आवास योजना लागू नहीं करना चाहते। अबे सर्वे की बात कर रहे हैं। जबकि इसमें सर्वे बहुत पहले हो चुका है। 2011 की सर्वे सूची है 2016 में फिर सर्वे हुआ। इस लिस्ट में छूटे हुए नाम को भी शामिल कर लिया गया। इसके बावजूद लोगों के बीच भ्रम पैदा करने के लिए सर्वे की बात कर रहे हैं। सरकार की मंशा ही नहीं है कि लोगों को आवास मिले।

बिना अनुमति के प्रदर्शन

भाजपा ने पुलिस और प्रशासन से प्रदर्शन की अनुमति मांगी थी। दरअसल धरना-प्रदर्शन के लिए नवा रायपुर तूता को चिन्हित किया गया है इस वजह से प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं दी गई। इसके बाद भी बिना अनुमति के प्रदर्शन की तैयारी है। प्रदर्शन स्थल पर सुरक्षा के लिए 800 से ज्यादा फोर्स लगाई गई है। आस-पास के जिलों से भी अधिकारियों एवं स्टाफ को बुलाया गया है।

भाजपा ने कचना मुख्य सड़क पर सभा का आयोजन किया है। वहीं से रैली निकालकर प्रदर्शनकारी विधानसभा की ओर आगे बढ़ेंगे। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए तीन जगह बेरीकेड लगाए गए हैं। रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इस वजह से आम लोग भी सड़क का उपयोग नहीं कर सकेंगे। पुलिस ने जो रास्ते बंद किए हैं।

सड्‌डू से जीरो पॉइंट तक रास्ता रहेगा बंद

पुलिस ने पंडरी जब्बार नाला से लेकर जीरो पॉइंट और सेमरिया तक बेरीकेड लगाए हैं। इसे पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है, लेकिन अगर प्रदर्शनकारी शहर में प्रवेश करते हैं तो सड्डू से रास्ता बंद कर दिया जाएगा। प्रदर्शन के दौरान आम लोगों को भी विधानसभा की ओर जाने नहीं दिया जाएगा। इसी तरह सेमरिया और नरदहा के पास भी रास्ता बंद किया जाएगा। सड्डू में रास्ता बंद होने पर आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उन्हें शहर की ओर आने के लिए टेकारी से सड्डू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी होते हुए दलदल सिवनी से मोवा होकर आना पड़ेगा।

मंदिरहसौद-आरंग होकर जाएंगी गाड़ियां

रायपुर से बलौदाबाजार जाने या आने वाले को लंबा सफर तय करना पड़ेगा। यहां से बलौदाबाजार जाने वालों को मंदिर हसौद से आरंग, कोसरंगी, खरोरा होकर जाना होगा। इसी रूट से शहर भी आ सकेंगे। खरोरा से ट्रैफिक डायवर्ट किया जा रहा है। महासमुंद से बिलासपुर जाने वाले तेलीबांधा, पचपेड़ी नाका, टाटीबंध से रिंग रोड-2, भनपुरी होकर जा सकेंगे।

कई मार्ग रहेंगे बंद

  • विधानसभा घेराव के चलते विधानसभा की ओर आने वाले सभी रास्तों पर सामान्य ट्रैफिक का आवागमन सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक रास्ता बंद रहेगा। इस सड़क में स्थित स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट सुबह 6 से 10 बजे के बीच आवागमन कर सकेंगे।
  • बलौदा बाजार की ओर से होकर रायपुर आने वाले आम नागरिक खरोरा से आरंग होकर रायपुर आवागमन कर सकते हैं। साथ ही रायपुर से बलौदा बाजार जाने वाले नागरिक भी इसी रास्ते से होकर आना-जाना कर सकते हैं।
  • बिलासपुर से रिंग रोड नंबर 3 से होकर महासमुंद की ओर जाने वाले लोगों को भनपुरी चौक से रिंग रोड नंबर 2 होकर टाटीबंध चौक से रायपुर रिंग रोड नंबर 1 होकर महासमुंद की ओर आना-जाना कर सकेंगे।
  • दुर्ग भिलाई से होकर आने वाले वाहनों को बलौदा बाजार जाने के लिए नेशनल हाईवे 53 से आरंग होकर खरोरा तक आवागमन कर सकेंगे।
  • धमतरी से होकर बलौदा बाजार की ओर जाने वाले वाहन NH-53 से होकर आरंग से खरोरा होकर आवागमन कर सकेंगे।