Women’s T20 WC 2024: भारत सहित आठ टीमों ने अगले विश्व कप में बनाई जगह, क्वालिफायर से होगा दो टीमों का चुनाव

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

दुबई। महिला टी20 विश्व कप 2024 के मुख्य दौर में आठ टीमों ने जगह बना ली है। फाइनल जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत और पाकिस्तान ने भी इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है। दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में समाप्त हुए महिला टी20 विश्व कप में अपने ग्रुप में शीर्ष-तीन में रहने वाली छह टीमें सीधे अगले विश्व कप के मुख्य दौर में पहुंच गई हैं। वहीं, बांग्लादेश ने मेजबान टीम के रूप में टूर्नामेंट में जगह बनाई है। 

2023 टी20 विश्व कप में शीर्ष छह से बाहर रहने वाली टीमों में पाकिस्तान की रैंकिंग सबसे बेहतर थी और यह टीम भी आगामी महिला टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी है।  

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप 1 से क्वालीफाई किया, जबकि इंग्लैंड, भारत और वेस्ट इंडीज ने ग्रुप 2 से क्वालीफाई किया। श्रीलंका और आयरलैंड एकमात्र ऐसी टीमें हैं जो हाल ही में आयोजित टी20 विश्व कप से क्वालीफाई करने में असफल रहीं।

श्रीलंका इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है, जबकि आयरलैंड 10वें स्थान पर है। आईसीसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि साल 2024 की शुरुआत में क्वालीफायर राउंड का आयोजन किया जाएगा और बाकी दो स्थानों के लिए टीमों का चुनाव होगा।

2023 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अगला विश्व कप बांग्लादेश में होना है। यहां के हालात भारत के समान होते हैं। ऐसे में टीम इंडिया को घरेलू हालातों का फायदा मिलेगा और भारत टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदारी पेश करेगा। 

टी20 विश्व कप में अब तक ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है। यह टीम छह बार टी20 विश्व कप जीत चुकी है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार यह टूर्नामेंट जीता है। इन तीन टीमों के अलावा कोई भी टीम यह विश्व कप नहीं जीत पाई है। इस बार दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा।