छत्तीसगढ़: SI का पेपर देकर परीक्षार्थी हुए खुश, प्रदेश से जुड़े कई प्रश्न पूछे गए, डीजीपी और श्रम मंत्री के नाम जैसे आसान सवाल भी थे शामिल

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस में एसआई के पद पर भर्ती के लिए 29 जनवरी को पूरे राज्य में एक साथ अलग-अलग सेंटर में परीक्षा आयोजित की गई। इसके लिए पूरे राज्य में 175 सेंटर बनाए गए थे। परीक्षा देकर सेंटर से निकले अभ्यर्थियों से जब बात की गई तो वो काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि पेपर काफी आसान बना था। छत्तीसगढ़ से जुड़े कई प्रश्न पूछे गए थे। अभ्यर्थियों ने इतनी जल्दी परीक्षा आयोजित कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृह मंत्री का धन्यवाद भी दिया।

तय समय के मुताबिक सभी अभ्यर्थी सुबह 10 बजे से अपने निर्धारित सेंटर पर पहुंच गए। उनकी परीक्षा दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित की गई। परीक्षा देकर आए एक अभ्यर्थी ने बताया कि पेपर काफी आसान रहा। छत्तीसगढ़ का जनरल नॉलेज था। मिनिस्टर कौन, दल्ली राजहरा माइंस किसने लीज पर लिया जैसे आसान सवाल पूछे गए। मैथ के सवाल थोड़ा कठिन थे, लेकिन माइनस मार्किंग न होने के चलते सारे सवाल हल कर दिए हैं। एक अन्य ने बताया कि इतिहास से कम सवाल पूछे गए थे। सबसे सरल हिंदी के सवाल थे। तत्सम, सुधारवाचक सवाल थे इसमें। घर में जाकर पेपर चेक करेंगे। यदि 60 प्रतिशत से अधिक सवाल सही हुए तो आशा है कि सलेक्शन हो जाएगा।एक अन्य अभ्यर्थी ने बताया कि तैयारी पहले से अच्छी थी। मैंने ये एक्सेप्ट नहीं किया था कि इतनी जल्दी पेपर हो जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री और गृह मंत्री को धन्यवाद। अभ्यारण्य, खेती और राज्य से जुड़े कई सवाल पूछे गए थे। मेरी तैयारी भी अच्छी थी। काफी अच्छा पेपर गया है। उम्मीद है कि सलेक्शन हो जाएगा।

20 जनवरी को जारी हुआ एडमिट कार्ड
छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर के अंतर्गत SI और अन्य के कुल 971 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की गई है। इसके लिए एडमिट कार्ड 20 जनवरी को ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिए गए थे। अभ्यर्थियों को पेपर देने के लिए किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए उनकी च्वाइज के मुताबिक सेंटर भी निर्धारित किए गए थे।
पांच जिलों में बनाए गए थे सेंटर
व्यापम ने इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में पांच जिलों में सेंटर बनाए थे। ये सेंटर रायपुर के अलावा अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग और जगदलपुर में बनाए गए थे। किस रोल नंबर से किस रोल नंबर तक अभ्यर्थियों को किस रूम में बैठना है इसकी सिटिंग व्यवस्था सभी परीक्षा केंद्र में की गई थी। इसकी जानकारी बाहर चस्पा कर दी गई थी।
इन पदों के लिए ली गई है परीक्षा

  • सूबेदार – 58
  • उपनिरीक्षक – 577
  • उपनिरीक्षक विशेष शाखा – 69
  • प्लाटून कमांडर – 247
  • उपनिरीक्षक अंकुल चिह्न – 6
  • उपनिरीक्षक प्रश्नआधीनदस्तावेज – 3
  • उपनिरीक्षक कंप्यूटर – 6
  • उपनिरीक्षक दूरसंचार – 9