छत्तीसगढ़ः महिला की मिली जली हुई लाश, पति ने की आत्महत्या की कोशिश, महीनेभर पहले बच्चे की भी हुई थी मौत; पुलिस ने कहा- मामला संदिग्ध

बालोद। जिले के ग्राम टेकापार में शनिवार को एक घर से 23 साल की विवाहित महिला की जली हुई लाश मिली है। मृत महिला का नाम गीतेश्वरी साहू है। मामला बालोद थाना क्षेत्र का है। पुलिस ने रविवार को शव का पोस्टमॉर्टम करवाकर उसे परिजनों को सौंप दिया है।

घटना शनिवार दोपहर 3 बजे के करीब की बताई जा रही है। गीतेश्वरी की मौत का पता तब चला, जब उसका पति चंद्रकांत साहू घर लौटा। उसने बताया कि वो खाना खाने के लिए घर पहुंचा था, लेकिन दरवाजा अंदर से बंद था। इसके बाद वो दीवार फांदकर घर के अंदर घुसा, तो देखा कि पत्नी जली हुई हालत में मृत पड़ी है। घटना की सूचना पति ने परिजनों और बालोद थाना पुलिस को दी। लोगों ने बताया कि पत्नी की लाश देखकर चंद्रकांत भी फांसी लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन दरवाजा तोड़कर उसे बचा लिया गया।

हत्या या आत्महत्या, उलझी गुत्थी

ग्रामीणों का कहना है कि महिला ने खुद आग लगाकर आत्महत्या की है या किसी ने हत्या कर उसे आग लगा दी है, ये कह पाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि महिला की जली हुई लाश एक ही जगह है, बाकी घर में कहीं भी भागने या खुद को बचाने का प्रयास नजर नहीं आता है। जबकि देखा ये गया है कि जब भी कोई व्यक्ति आग लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश करता है, तो आग लगाने के बाद खुद का बचाने की कोशिश जरूर करता है या शोर जरूर मचाता है।

पड़ोसियों ने बताया कि महिला के शरीर पर मिट्टी तेल डला हुआ था और लाश 80 प्रतिशत तक जल चुकी थी। उन्होंने कहा कि आसपास के लोगों ने न तो धुआं देखा और न तो गीतेश्वरी के चीखने-चिल्लाने की आवाज ही सुनी, इसलिए उन्हें घटना संदिग्ध लग रही है।

परिजनों और पड़ोसियों के लिए गए बयान।

परिजनों और पड़ोसियों के लिए गए बयान।

पति लगा रहा था फांसी

लोगों ने बताया कि घटना से सदमे में आया पति भी फांसी लगाने की कोशिश कर रहा था। उसने दरवाजा अंदर से बंद कर लिया था, जिसे तोड़कर बचाया गया है। पुलिस ने कहा कि ग्रामीणों के बयान के आधार पर मामला संदिग्ध नजर आ रहा है, क्योंकि किसी ने भी न तो महिला की आवाज सुनी और न तो आग लगने के बाद महिला के इधर-उधर भागने के निशान ही हैं। घटना की जानकारी के बाद नायब तहसीलदार चांदनी देवांगन, कोतवाली थाना प्रभारी और उनकी टीम भी घटनास्थल पर पहुंची।

जांच करती पुलिस।

जांच करती पुलिस।

कोतवाली थाना प्रभारी नवीन बोरकर ने बताया कि अभी इस मामले में जांच के बिना कुछ नहीं कहा जा सकता। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की सही वजहों का पता चल सकेगा। घटनास्थल से सबूत जुटा लिए गए हैं और उन्हें भी जांच के लिए भेजा जा रहा है। मृत महिला गीतेश्वरी के परिजनों ने बताया कि उस घर में 4 लोग रहते हैं, लेकिन घटना के समय महिला घर में अकेली थी। उसके पति और ससुर काम पर गए हुए थे और सास गन्ना काटने खेत में गई थी। जब पति चंद्रकांत घर खाना खाने के लिए आया, तब जाकर घटना की जानकारी हुई।

एक माह पहले हुई थी बच्चे की मौत

परिजनों ने बताया कि जनवरी 2022 में ही चंद्रकांत और गीतेश्वरी की शादी हुई थी। वहीं महीनेभर पहले उसने एक बच्चे को जन्म दिया था, जिसकी मौत उसी दिन हो गई थी। अब एक महीने बाद मां की भी मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि शनिवार को रात हो जाने के कारण पोस्टमॉर्टम नहीं हो पाया था। अब रविवार को पोस्टमॉर्टम कराया गया है। फिलहाल मामले की हर एंगल से जांच की जा रही है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद केस को आगे बढ़ाया जा सकेगा। फिलहाल पड़ोसियों और परिजनों के बयान लिए जा रहे हैं।