WTC Points Table: बांग्लादेश से सीरीज जीतने के बाद भारत दूसरे स्थान पर कायम, जानें फाइनल में पहुंचने के समीकरण

रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर

नई दिल्ली। भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट में तीन विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपनी स्थिति को और ज्यादा मजबूत कर लिया। वह दूसरे स्थान पर कायम है और फाइनल में जगह बनाने के करीब है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर काबिज है और उसका फाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल जून में ओवल में खेला जाएगा।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले भारत 55.77 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर था। वहीं, नंबर तीन पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के पास 54.55 प्रतिशत अंक थे। ढाका में अगर टीम इंडिया हार जाती तो दक्षिण अफ्रीका को मदद मिलती। जीत से भारत को फायदा हुआ। वह 58.93 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका दबाव में होगा।

शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में अंक तालिका में 76.92 के प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष पर है। पैट कमिंस की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 13 मैचों में से सिर्फ एक मैच हारी है। भारत के अभी चार टेस्ट बाकी हैं। फरवरी में उसे घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के भी खाते में चार टेस्ट हैं। उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

फाइनल में स्थान पाने के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टक्कर है। दोनों को रेस में बने रहने के लिए अपने शेष मैचों में कम से कम तीन जीतने हैं।

फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें कैसे पहुंचेंगी?

  • अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया 4-0 से जीत जाती है तो वह आसानी से पहुंच जाएगी। इस स्थिति में दक्षिण अफ्रीका का बाहर होना तय हो जाएगा। वह अपने बाकी बचे चार मैच जीतकर भी फाइनल में नहीं जा पाएगा।
  • अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराती है तो राह थोड़ी मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने चारों मैचों को जीतकर खिताबी मुकाबले में पहुंच जाएगी।
  • अगर टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराती है तो दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें बनी रहेंगी। वह चार मैचों को जीतकर आगे बढ़ जाएगा।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका

स्थानटीमअंक प्रतिशतअंक
1ऑस्ट्रेलिया76.92120
2भारत58.9399
3दक्षिण अफ्रीका54.5572
4श्रीलंका53.3364
5इंग्लैंड46.97124
6वेस्टइंडीज40.9154
7पाकिस्तान38.8956
8न्यूजीलैंड25.9328
9बांग्लादेश11.1116