इंडिया VS पाकिस्तान महामुकाबला:पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम आउट, वर्ल्ड कप की अपनी पहली गेंद पर अर्शदीप ने लिया विकेट 

मेलबर्न। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की सबसे बड़ी भिड़ंत भारत-पाकिस्तान मुकाबला शुरू हो चुका है। इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने बल्ले से एक भी रन नहीं दिया। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर अर्शदीप ने विकेट लिया।

 अर्शदीप को पहली सफलता

अर्शदीप सिंह ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पवेलियन भेजा। बाबर खाता भी नहीं खोल सके। उन्होंने डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल भी किया, लेकिन अंपायर का फैसला सही निकला। पाकिस्तान ने एक रिव्यू भी गंवा दिया है। दो ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर एक विकेट पर छह रन है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत- 
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, आसिफ अली, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रउफ।

टीम इंडिया के कप्तान और कोच वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी भिड़ंत से पहले।

टीम इंडिया के कप्तान और कोच वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी भिड़ंत से पहले।

मेलबर्न क्रिकेट ग्रांउड में महामुकाबले से पहले टीम इंडिया का टीम हर्डल।

मेलबर्न क्रिकेट ग्रांउड में महामुकाबले से पहले टीम इंडिया का टीम हर्डल।

37 साल बाद मेलबर्न में दोनों टीमों के बीच मुकाबला 
ऑस्ट्रेलिया के MCG स्टेडियम में 37 साल बाद भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। आखिरी बार 1985 में बेंसन एंड हेजेस विश्व चैंपियनशिप में दोनों टीमें खेली थीं। वह सुनील गावस्कर का भारत के कप्तान के तौर पर आखिरी मैच था। इसके बाद इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कभी मुकाबला नहीं देखने को मिला। इस मैच को टीम इंडिया ने जीता था।

मेलबर्न की पिच कैसी है?
MCG पर पिछले 5 मुकाबलों में टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीती है। इन पांच मुकाबलों में सबसे बड़ा स्कोर 175 रन रहा है। ये ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

पहली पारी में औसत स्कोर 145 रन है। दूसरी पारी का औसत स्कोर 140 रन है। भारत ने इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा 184 रन का रिकॉर्ड बना रखा है। पाकिस्तान का इस मैदान औसत स्कोर 125 रन है। यहां की पिच तेज गेंदबाजों को मदद करती है। टी-20 क्रिकेट की बात करें तो इस विकेट पर 59 विकेट पेसर्स ने लिए है।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पलड़ा भारी
दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में अभी तक 6 बार आमने-सामने हुईं। पांच मुकाबले भारत ने, जबकि सिर्फ एक पाकिस्तान ने जीता है। भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी में UAE में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ हार मिली थी।

टी-20 फॉर्मेट में ओवरऑल दोनों टीमों की बीच 11 मुकाबले खेले गए हैं। 7 मैच में भारत को जीत मिली है। 3 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। 1 मैच टाई रहा था। इसमें फैसला बॉल आउट से हुआ और भारत ने जीत हासिल की थी।