छत्तीसगढ़: 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी; 6 में रेड, 2 में ऑरेंज और 2 में यलो अलर्ट; आज पूरा हो सकता है मानसून का कोटा 

रायपुर।प्रदेश में एक बार फिर आज (सोमवार) से भारी बारिश की चेतावनी है। अगले 3 घंटों के लिए बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, सरगुजा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में ऑरेंज और कोरिया, मुंगेली जिले में यलो अलर्ट है। यहां भारी बारिश हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में सोमवार रात से ही मौसम बदला हुआ है। कई इलाकों में बारिश हुई जिससे रायपुर समेत कई जिलों में रात का मौसम ठंडा रहा।

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड की ओर आगे बढ़ रहा है। जिसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। रायपुर में सुबह से बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं।

सोमवार को सरगुजा संभाग में अच्छी बारिश हुई। प्रदेश के जिलों में हुई बारिश के आंकड़े। - Dainik Bhaskar

सोमवार को सरगुजा संभाग में अच्छी बारिश हुई। प्रदेश के जिलों में हुई बारिश के आंकड़े।

रामचंद्रपुर में सोमवार को सबसे ज्यादा बारिश

सोमवार को राज्य में मानसून की सक्रियता सामान्य रही। सबसे अधिक बारिश बलरामपुर जिले के रामचन्द्रपुर में 150 मिमी रिकॉर्ड की गई। 3 स्थानों पर अति भारी और 6 जगहों पर भारी बारिश रिकार्ड की गई।

बिलासपुर: गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में मानसूनी सिस्टम सक्रिय है। जिले में आज भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं सोमवार को दिनभर मौसम खुशनुमा रहा।

रिमझिम बारिश और बदली के वातावरण के बीच शाम को अच्छी बारिश हुई, जिससे गर्मी और उमस से लोगों को काफी राहत मिली।

आज पूरा हो सकता है मानसून का कोटा 

छत्तीसगढ़ में 1 जून से 16 सितंबर तक 1139.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। मानसून सीजन (1 जून से 30 सितंबर) के दौरान औसत 1143 मिमी बारिश होती है। मानसून की विदाई को अभी 13 दिन बाकी है।

यानी अब जो बारिश होगी, वह प्रदेश के लिए बोनस होगा। पिछले साल प्रदेश में 1061 मिली मीटर बारिश हुई थी जो औसत से 7 प्रतिशत कम थी। लेकिन इस बार औसत से अधिक बारिश होने की संभावना है।