छत्तीसगढ़: कोरबा समेत 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, 2 में ऑरेंज, 6 में यलो अलर्ट; कल तक रहेगा असर

रायपुर।प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने सूरजपुर, बलरामपुर में ऑरेंज अलर्ट और सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़- चिरमिरी, रायगढ़, कोरबा में यलो अलर्ट जारी किया है। यहां भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना हुआ है। जिसके असर से एक गहरा अवदाब एक दबाव के रूप में झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से उत्तरी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। प्रदेश में 17 सितंबर तक बारिश की गतिविधियां रहेंगी।

कुसमी में रविवार को सबसे ज्यादा गिरा पानी

रविवार को राज्य में मानसून की सक्रियता सामान्य से कम रही। सबसे अधिक बारिश कुसमी (बलरामपुर) में 70 मिमी रिकॉर्ड की गई। वहीं रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसस ड्राई रहा।

बिलासपुर: गरज-चमक के साथ हो सकती है बरसात

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में आज शाम तक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार की शाम से मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने से हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

वहीं रविवार का बात करें तो मौसम सामान्य रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री दर्ज की गई।

रायपुर में पड़ सकती हैं बौछारें

रायपुर में पिछले 2-3 दिनों से बारिश थमीं हुई है। सोमवार को बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अगले एक-दो दिन मौसम ठंडा रहेगा। अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है।

प्रदेश में इतनी बारिश 

छत्तीसगढ़ में 1 जून से 15 सितंबर तक 1130.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो औसत से 8% अधिक है। प्रदेश में मानसून कोटे की 99% से अधिक बारिश हो चुकी है। अब कोटे को पूरा करने के लिए सिर्फ 10 मिमी पानी की जरूरत है।