एमवीए में सीटों को लेकर फंसा पेंच, उद्धव ठाकरे-शरद पवार की डिमांड से कांग्रेस नाराज!

मुंबई : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर विपक्षी महाविकास अघाड़ी (MVA) में सीट बंटवारे में पेंच फंस गया है. मुंबई की 36 विधानसभा सीटों में से उद्धव ठाकरे की पार्टी 21 सीटों पर लड़ना चाहती है. उद्धव गुट ने 21 सीटों पर तैयारी शुरू कर दी है.

वहीं शरद पवार सात सीटें चाहते हैं. ऐसे में कांग्रेस के हिस्से सिर्फ आठ सीटें रह रही हैं, जिससे पार्टी नाराज है. सूत्रों के मुताबिक, मुंबई की अंधेरी वेस्ट, वर्सोवा, कुर्ला, अणुशक्ति नगर, दहिसर, घाटकोपर ईस्ट और घाटकोपर वेस्ट सीट शरद पवार ने मांगी है.

महाराष्ट्र में इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव?

महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. ऐसे में सभी पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में भले ही सीट शेयरिंग और सीएम चेहरे को लेकर अंदरुनी मतभेद हो लेकिन गठबंधन के नेता लगातार आगामी विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने का दावा करते नजर आ रहे हैं. 

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट का बड़ा दावा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने गुरुवार (12 सितंबर) को कहा कि MVA आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 288 में से 180 से अधिक सीट पर जीत दर्ज करेगा. उन्होंने आगे कहा, ”एमवीए में 125 सीट पर आम सहमति बन गई है और बाकी सीट को लेकर बातचीत जारी है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (SP) शामिल हैं.

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान महाविकास अघाड़ी (MVA) में शामिल दलों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. राज्य में लोकसभा की कुल 48 सीटों में से एमवीए ने 30 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, राज्य की सत्ता में बैठी महायुति गठबंधन को इस चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा था. महायुति में शामिल पार्टियों को कुल 17 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी, जिसने बाद में कांग्रेस का समर्थन किया था.