छत्तीसगढ़: प्रदेश के 9 जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, कल कोरबा जिले के करतला में हुई सबसे ज्यादा बारिश

रायपुर। प्रदेश के 9 जिलों में आज मौसम विभाग ने हैवी रेन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोरिया, सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा जिले में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। वहीं, रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में हल्की से मध्य बारिश की संभावना है।

राजस्व और आपदा प्रबंधन के राज्यछत्तीसगढ़ के 9 जिलों में स्तरीय नियंत्रण कक्ष के मुताबिक एक जून से अब तक राज्य में 212.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 1 जून 2024 से 4 जुलाई सुबह तक रिकॉर्ड की गई बारिश के मुताबिक बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 300.8 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 149.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

7 जुलाई से बढ़ेंगी बारिश की गतिविधियां 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 7 जुलाई से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। बस्तर संभाग के सभी जिलों में 6 जुलाई से 8 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट है। इसी तरह रायपुर संभाग में भी हल्की से भारी बारिश की संभावना है। रविवार से दुर्ग संभाग के जिलों में हैवी रेन के आसार हैं।

बलौदाबाजार जिले में फसल के लिए अच्छी बारिश 

बलौदा बाजार जिले में दो दिन पहले हुई थी झमाझम बारिश से खेत भरे हुए हैं। इससे किसान भी खुश हैं, क्योंकि फसल को फायदा मिलेगा। जिले में भी शुक्रवार को भी सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। 7 जुलाई से 8 जुलाई तक तूफान और बारिश की संभावना जताई जा रही है। बलौदा बाजार जिले में अब तक 40 फीसदी बारिश हो चुकी है।

गरियाबंद जिले में जुलाई में 27 प्रतिशत कम बारिश

पिछले साल की तुलना में इस साल गरियाबंद जिले में जुलाई में 27 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इनमें गरियाबंद, छुरा और अमलीपदर तहसील ज्यादा प्रभावित हैं। इसके चलते यहां खेती-किसानी का काम पिछड़ता जा रहा है। कम बारिश से कूकदा पिकप वियर में आने वाली पैरी नदी की धार धीमी हो गई है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में कोरबा जिले के करतला में सबसे ज्यादा 100 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जशपुर (मनोरा) में 74.5, रायगढ़ (छाल) में 68, बिलासपुर (तखतपुर) में 61.4, जांजगीर (बलोदा) में 52.5, बलरामपुर (कुसमी) में 46, मोहला-मानपुर जिले के औंधी में 40 और रायपुर के धरसींवा में 34.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।