छत्तीसगढ़: प्रदेश में 13 से 15 जून के बीच पहुंचेगा मानसून, आज भी कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार; 2 डिग्री बढ़ सकता है तापमान

रायपुर। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अंडमान-निकोबार पहुंच गया है। 31 मई तक यह केरल पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मानसून के 13 से 15 जून के करीब पहुंचने की संभावना है।

पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही दस्तक दी थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था। इस साल मानसून सामान्य तारीख से पहले ही केरल में दस्तक दे सकता है। वैसे केरल में मानसून आने की सामान्य तारीख 1 जून है।

आज रायपुर संभाग के दो जिलों और बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटे में रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 41 से 43 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लोग दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक बिना जरूरी काम के धूप में ना निकलें।

मध्य छत्तीसगढ़ के ज्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है। प्रदेश में समुद्र से नम हवा आ रही है। वहीं, मरुस्थल की तरफ से भी शुष्क हवा का आना हो रहा है। इस वजह से कुछ इलाकों में बारिश, तो कहीं-कहीं पर हल्की गर्मी महसूस होने लगी है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर जिले के गरियाबंद और धमतरी में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होगी। वहीं, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। सोमवार को कवर्धा में 23.8 मिलीमीटर, बस्तर में 17.2 मिलीमीटर, जशपुर (मनोरा ) में 15.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।