93 सीटों पर मतदान जारी, PM मोदी ने अहमदाबाद में किया मताधिकार का प्रयोग

Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Voting Live 3rd Charan Chunav 11 States 93 Constituencies Evm Glitch News

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के थर्ड फेज में आज 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। यह सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी। हालांकि शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र पहुंच चुके वोटर्स को इसके बाद तक वोटिंग कराई जाएगी।

इस फेज में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 7 केंद्रीय मंत्रियों और 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वोट डाला। इस दौरान उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहे।

इससे पहले फर्स्ट फेज में 19 अप्रैल को 102 और सेकेंड फेज में 26 अप्रैल को 88 सीटों पर मतदान हो चुका है। तीसरे फेज की 93 सीटों को मिला दें तो आज शाम को 283 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी। नतीजे 4 जून को आएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार, तीसरे फेज में कुल 1352 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 1229 पुरुष और 123 (9%) महिला हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार 244 कैंडिडेट्स आपराधिक छवि के हैं। 392 कैंडिडेट्स के पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति है।

PM मोदी ने वोट डालने के बाद लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा- मैं यहीं पर हमेशा मतदान करता हूं और अमित भाई यहां से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। हमारे देश में दान का बहुत महत्व है और उसी भावना से देशवासियों को अधिक से अधिक मतदान करना चाहिए। गर्मी का ध्यान रखते हुए आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखिए। खूब पानी पिएं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद स्थित निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में वोट डालने के लिए पहुंचे। वे गांधीनगर स्थित राजभवन से बूथ पर पहुंचे। यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

PM मोदी सफेद कुर्ता-पायजामा और भगवा रंग की हाफ जैकेट पहनकर वोट डालने पहुंचे हैं। उन्होंने रास्ते में रुककर लोगों की ओर हाथ हिलाया और अपने एक स्केच पर साइन भी किया। इसके बाद मोदी ने एक युवती के साथ तस्वीर भी क्लिक करवाई।

PM मोदी ने देश को लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- तीसरे चरण के सभी वोटर्स से आग्रह है कि वे मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। आपकी भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी।