छत्तीसगढ़: पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात होंगे डैनी और रिया, बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के डॉग की ये है खासियत

धमतरी।  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए मंगलवार को धमतरी आ रहे हैं। कार्यक्रम स्थल व आसपास क्षेत्रों में उनकी सुरक्षा को लेकर फोर्स व पुलिस जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। वहीं भिलाई हेडक्वार्टर से पहुंचे डॉग स्क्वायड के डैनी व रिया प्रशिक्षण पूरा करने के बाद पहली बार में ही देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सभा में सुरक्षा ड्यूटी कर रहे हैं। कोने-कोने में खतरों की तस्दीक में लगे हुए है, जो उनके लिए चुनौती है।

धमतरी शहर सीमा से लगे ग्राम पंचायत श्यामतराई में 23 अप्रैल को देश के पीएम नरेन्द्र मोदी पहुंचकर लोकसभा महासमुंद क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी भोजराज नाग के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। मोदी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कार्यक्रम स्थल पर एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के जवान तैनात हैं। इसके अलावा सीएएफ, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान और पुलिस अधिकारी-कर्मचारी समेत बड़ी संख्या में अन्य सुरक्षा के उपाय है।

स्क्वायड में शामिल इन डॉग की है खासियत

कार्यक्रम स्थल पर स्पेशल सुरक्षा व्यवस्था के लिए हेडक्वार्टर भिलाई से डॉग स्क्वायड टीम पहुंची है, जिसमें डैनी और रिया की ड्यूटी है, जो पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा से अपने ड्यूटी की शुरूआत करेंगे। यह ड्यूटी उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा ड्यूटी सबसे बड़ी ड्यूटी है। डॉग स्क्वायड के साथ पहुंचे डॉग ट्रेनर पुरूषोत्तम और सोनू दिनकर ने बताया कि डॉग स्क्वायड में शामिल दोनों डॉग बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के है, जो कार्यक्रम स्थल पर बम स्क्वायड के रूप में काम कर रहे हैं। कार्यक्रम स्थल के कोने-कोने पर जाकर खतरों की तस्दीक कर रहे हैं।

खतरा होने पर लेट जाते हैं डॉग 

गंध से खतरा का अनुमान लगाते हैं। जहां पर खतरा पता चलेगा, वहां पर यह डॉग स्क्वायड लेट जाते हैं या बैठ जाते हैं। भिलाई हेडक्वार्टर में दोनों का जन्म हुआ है। फिलहाल दोनों छह माह के प्रशिक्षण में था और पहली बार ड्यूटी पर धमतरी पहुंचे हैं। दोनों का उम्र करीब एक साल है। सुबह भोजन में दूध और रोटी खाते हैं। रात में दोनों मटन युक्त भोजन करेंगे। भोजन के लिए व्यवस्था पुलिस प्रशासन द्वारा की गई है।

naidunia_image

महाराष्ट्र से पहुंचे वाहनों की गंभीरता से जांच

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धमतरी आगमन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। पीएम ड्यूटी के लिए रखे वाहनों की भारी गंभीरता से जांच की जा रही है। यंत्र लगाकर दर्पण के अंदरूणी भागों को देखा जा रहा है। वहीं बड़ी संख्या में जांच एक्स-पर्ट बोनट खोलकर वाहनों की रफ्तार समेत कई अन्य पार्ट्स की जांच कर रहे हैं, क्योंकि आचार संहिता और चुनाव ड्यूटी के चलते छत्तीसगढ़ के अधिकांश वाहनों की ड्यूटी पहले से लगी हुई है, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्यूटी के लिए छत्तीसगढ़ में वाहनों की कमी पड़ गई इसलिए महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में किराए पर वाहन मंगाए गए हैं। यही वजह है कि इन वाहनों की जांच गंभीरता से जारी है।