छत्तीसगढ: प्रदेश में आज भी हल्की बूदांबांदी के आसार, तापमान में 12 डिग्री की गिरावट; राजधानी में रातभर होती रही बारिश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को रायपुर, बिलासपुर, बस्तर, नारायणपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई। बिलासपुर में पारा 29 डिग्री दर्ज किया गया। यहां एक ही दिन में टेंपरेचर में 12 डिग्री की गिरावट हुई। बारिश होने से प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान गिरा है।

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है. आगामी दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. बादल छाने के साथ ही ठंडी हवाओं के कारण सोमवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में 12 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 35.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं बिलासपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री कम 29.0 डिग्री दर्ज हुआ. प्रदेश भर में राजनांदगांव सबसे अधिक गर्म रहा. यहां का अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

मौसम विभाग ने बताया कि आगामी तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. साथ ही आज प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है. कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना है. वहीं बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से मध्य छत्तीसगढ़ ही रहेगा.

 सोमवार को कुछ इलाकों में हुई हल्की बारिश

रायपुर सहित प्रदेशभर में सोमवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला रहा. बादल छाने के साथ ही ठंडी हवाएं भी चलीं. इसके चलते लोगों को बीते कुछ दिनों की तपती गर्मी से राहत मिली. प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. बारिश वाले इलाकों में मुख्य रूप से दंतेवाड़ा चार सेमी, लोहांडीगुड़ा पांच सेमी, बस्तर-नारायणपुर में दो सेमी बारिश हुई. साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आगामी कुछ दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा. सोमवार को पेंड्रा रोड में अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री कम और अंबिकापुर में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम रहा.मौसम विज्ञानियों ने बताया कि एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण केरल तक है. इसके कारण मंगलवार को प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.