छत्तीसगढ़: चौकीदार, स्वीपर के 880 पदों के लिए आए सात लाख से ज्यादा आवेदन, उच्च शिक्षा विभाग ने खड़े किए हाथ; अब व्यापम लेगा परीक्षा

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में निकल रही भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदनों की बाढ़-सी आ रही है। इन आवेदनों को देखकर लगता है कि प्रदेश में बेरोजगारी बहुत है। दूसरा कारण यह भी है कि आवेदन निःशुल्क होने कारण भी ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन भर रहे हैं। पिछले वर्ष उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रयोगशाला परिचारक, भृत्य, चौकीदार, स्वीपर के 880 पदों के लिए भर्ती निकाली गई। इन पदों के लिए सात लाख से ज्यादा आवेदन आए गए।

आवेदनों की बाढ़ देखकर उच्च शिक्षा विभाग ने भर्ती परीक्षा करवाने से हाथ खड़े कर दिए हैं। उन्होंने भर्ती परीक्षा करवाने के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) को पत्र लिखा है। अभी तक इन पदों में भर्ती के लिए उच्च शिक्षा विभाग ही भर्ती परीक्षा करवाता था। उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से निकाली गई भर्ती में प्रयोगशाला परिचारक के सबसे ज्यादा 430 पद हैं। इसी तरह भृत्य के 210 पद, चौकीदार के 210 और स्वीपर के 30 पद शामिल हैं।

न्यूनतम योग्यता के कारण मिले अधिक आवेदन

विशेषज्ञों का मानना है कि उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से भृत्य, चौकीदार, स्वीपर के पदों के लिए पांचवीं पास योग्यता निर्धारित की गई है। इस वजह से भी आवेदन बड़ी संख्या में मिले हैं। वहीं प्रयोगशाला परिचारक के लिए भी 12वीं उत्तीर्ण योग्यता निर्धारित की गई है। आमतौर पर पांचवीं तक पढ़ाई करना बहुत सामान्य बात है। 

भर्ती के लिए 40 वर्ष तक के लोग आवेदन कर सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष अक्टूबर में आवेदन मंगाए गए थे। तब यह कहा गया था कि चयन के लिए विभाग की ओर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। विभाग को भी यह अंदाजा नहीं था कि इन पदों के लिए इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आएंगे।

पूछे जाएंगे 100 अंकों के बहुविकल्पीय सवाल

भृत्य, चौकीदार, स्वीपर भर्ती के लिए 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी बहुविकल्पीय रहेंगे। परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें देश से संबंधित सामान्य ज्ञान। छत्तीसगढ़ का इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन में छत्तीसगढ़ का योगदान। 

छग का भूगोल, जलवायु, जनगणना, पर्यटन स्थल, छग का प्रशासनिक ढांचा, पंचायती राज।वहीं प्रयोगशाला परिचारक की भर्ती के लिए भी 100 अंकों की परीक्षा होगी। हालांकि इसमें दो भाग रहेंगे। भाग-1 में 9वीं-10वीं के आधार पर विज्ञान से संबंधित 60 नंबर के 60 सवाल पूछे जाएंगे। भाग-2 में 40 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें भारत और छत्तीसगढ़ के सामान्य अध्ययन पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। 

जुलाई-अगस्त में भर्ती परीक्षा संभव

व्यापमं इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा जुलाई-अगस्त में करवा सकता है। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। देश में लोकसभा चुनाव के कारण अगले सप्ताह आचार संहिता लग जाएगी, इस वजह से भर्ती परीक्षा करवा पाना संभव नहीं है। इसके बाद व्यापमं तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा लेगा, इसके बाद ही उच्च शिक्षा विभाग के लिए भर्ती परीक्षा लिए जाएगी।