बिलासपुर: एक मार्च से होगी कालेजों की मुख्य परीक्षा, लोकसभा चुनाव से पहले परीक्षा निपटाने की तैयारी

बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा एक मार्च से प्रारंभ होगी। कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने परीक्षा विभाग को इसके निर्देश दे दिए हैं। रविवार अवकाश के बीच कुलपति ने परीक्षा विभाग में अधिकारियों की बैठक लेकर पूरी प्लानिंग की। लोकसभा चुनाव से पहले परीक्षा निपटाने की पूरी तैयारी है।

परीक्षा विभाग ने भी इसके लिए कमर कस लिया है। शिक्षण सत्र 2023-24 की मुख्य परीक्षा को लेकर समय सारणी तैयार हो चुकी है। एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर इसे जारी कर दिया जाएगा। 100 से अधिक कालेजों में परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को बिना विलंब शुल्क परीक्षा आवेदन जमा करने पांच फरवरी तक मौका दिया गया है। माना जा रहा है कि इस साल परीक्षा में नियमित के 60 हजार व स्वाध्यायी के 55 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। पांच उड़दस्ताओं का भी गठन किया जाएगा। परीक्षा विभाग ने यूजी-पीजी विषम सेमेस्टर की परीक्षा में तीन नए प्रयोग किए हैं जो पूरी तरह से सफल होता दिख रहा है। विभाग ने टास्क फोर्स ग्रुप गठित करने के साथ महिला उड़नदस्ता और सीसीटीवी को अनिवार्य किया था। ये सभी चीजें मुख्य परीक्षा में भी लागू हो सकती हैं।

परीक्षा विभाग ने इस बार युवाओं को प्रोत्साहित करने एक्सपर्ट की टीम का भी चयन किया है जो उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने मोटीवेट करेंगे। परीक्षा में नकल रोकने जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। परीक्षा 50 दिनों के भीतर निपटाने की तैयारी है। केंद्राध्यक्षों को भी विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी। ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी या अव्यवस्था की स्थिति ना बनें। 

आउट आफ सिलेबस पर सख्ती

कुलपति आचार्य वाजपेयी ने रविवार को सेमेस्टर परीक्षा के दौरान आउट आफ सिलेबस मामले में सख्ती दिखाई। परीक्षा नियंत्रक डा.तरुणधर दीवान को साफ कहा कि ऐसे मामलों पर विशेष जांच की जाए। ताकि दोबारा ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो। पेपर तैयार करने वाले विशेषज्ञों की सूची भी मांगी है। माना जा रहा है कि ऐसी गलती होने पर विशेषज्ञों पर भी गाज गिर सकती है। 

मुख्य परीक्षा को लेकर हमारा पूरा ध्यान है। बच्चों को सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। जंक फूड से दूर रहें। सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। पिछली परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को देखें। परीक्षा को लेकर एक प्लान बनाएं। उस पर अमल करें। सकारात्मक रहें। अपने शिक्षकों के सतत संपर्क में रहे। समस्या होने पर उन्हें चर्चा करें पूछें। समस्याओं का निराकरण करने हम स्वंय हेल्प डेस्क बनाएंगे। इस साल परीक्षा समय पर होंगे। 

आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी कुलपति, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर