राम मंदिर के नाम पर बड़ा फ्रॉड, सोशल मीडिया पर भी मांगे जा रहे पैसे; विहिप ने दर्ज कराई शिकायत

VHP files complaint alleging some duping people by collecting funds in name of Ayodhya temple trust

अयोध्या। राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर एक और बड़ा फ्रॉड सामने आया है। सोशल मीडिया पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नाम से फर्जी एकाउंट बनाकर लोगों से दान के रूप में पैसे मांगे जा रहे हैं। सोशल मीडिया के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर क्यूआर कोड वितरित कर लोगों से राम मंदिर के उद्घाटन में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करने की अपील की जा रही है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने इसके विरुद्ध उत्तर प्रदेश पुलिस और दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है। इसके पहले राजस्थान में राम मंदिर के नाम से पर्ची काटकर लोगों से चंदा लिए जाने का मामला सामने आया था। 

फेसबुक पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ श्रेत्र ट्रस्ट के नाम से एक प्रोफाइल बनाकर क्यूआर कोड शेयर किया गया है। प्रोफाइल अभिषेक कुमार के नाम से बनाई गई है। प्रोफाइल पर राम भक्तों से अपील की गई है कि वे राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए बढ़चढ़कर दान करें। इसी प्रकार एक यूपीआई नंबर (9040914736@paytm) जारी करते हुए इस पर राम मंदिर के लिए दान करने की अपील की जा रही है। यह प्रोफाइल मनीषा नल्लाबेली के नाम से बनाई गई है। व्हाट्सएप ग्रुपों में भी इसी तरह के संदेश भेजकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं। 

डीजीपी उत्तर प्रदेश को भेजी गई शिकायत में विहिप ने कहा है कि यह राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को बदनाम करने का प्रयास है। इसके जरिए अवैध रूप से लोगों से पैसा वसूला जा रहा है। पुलिस से इस फ्रॉड के पीछे छिपे काम कर रहे लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उचित कानूनी कार्रवाई करने की अपील की गई है। 

कोई दान नहीं ले रहा ट्रस्ट: विहिप 
विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर कोई दान नहीं मांगा जा रहा है और इसके लिए किसी समिति का गठन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का लोकार्पण एक सामाजिक कार्यक्रम है और पूरा देश इसके आनंद में डूबा हुआ है। लेकिन लोगों की भावनाओं का गलत लाभ उठाते हुए कुछ लोग इस अवसर पर गलत तरीके से पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस को जल्द से जल्द उन लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए जो इस तरह का काम कर रहे हैं। उन्होंने जनता से भी अपील की कि वे इस तरह के किसी फ्रॉड के बहकावे में न आएं और कोई दान न दें।