रायपुर: श्रेयस की वापसी से टीम इंडिया मजबूत, लेकिन कौन होगा बाहर? चाहर को भी मिल सकता है मौका

रायपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज रायपुर में खेला जाएगा। यह मैच शाम सात बजे शुरू होगा, जबकि टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी शाम साढ़े छह बजे होगा। टीम इंडिया भले ही सीरीज में 2-1 से आगे है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को जिस तरह से वापसी की, उससे कभी भी उस टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

ऑस्ट्रेलिया ने हमेशा दिखाया है कि वह विपक्षी टीम की छोटी सी गलती को अच्छी तरह से भुना सकते हैं। विश्व कप में दो मैच हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को लोगों ने कमजोर आंका था, लेकिन टीम विश्व चैंपियन बन गई। टीम इंडिया को उस तरीके की गलती से बचना होगा। अगर भारत आज मैच जीतता है तो सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगा। 

भारतीय टीम में हो सकते हैं कई बदलाव

IND vs AUS Dream11 Prediction Today India vs Australia Playing XI Captain and Players List News

तिलक वर्मा – फोटो : सोशल मीडिया 

इस मैच के लिए भारतीय प्लेइंग-11 में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। शुरुआती तीन मैचों में सूर्यकुमार यादव के डिप्टी का किरदार ऋतुराज गायकवाड़ निभा रहे थे। हालांकि, अब आखिरी दो मैचों के लिए श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है और वह उपकप्तान का दायित्व निभाएंगे। उनकी वापसी से टीम इंडिया को मजबूती मिली है। श्रेयस विश्व कप में शानदार फॉर्म में दिखे थे। हालांकि, सबसे बड़ी परेशानी यह है कि उनके आने से किसे बाहर किया जाएगा?

ऋतुराज ने पिछले मैच में शतक लगाया था, जबकि यशस्वी इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों में विस्फोटक पारी खेल चुके हैं। ऐसे में इन दोनों का ओपनिंग करना तय है। तीसरे स्थान पर ईशान किशन एकमात्र विकेटकीपर हैं। वहीं, चौथे स्थान पर सूर्यकुमार का खेलना पक्का है। तिलक वर्मा की जगह श्रेयस को मौका मिल सकता है। तिलक इस सीरीज में कुछ खास फॉर्म में भी नहीं दिखे हैं। रिंकू सिंह मैच फिनिशर का अपना रोल शानदार तरीके से निभा रहे हैं और उन्हें बाहर करना मुश्किल है। ऐसे में तिलक ही श्रेयस की वापसी का रास्ता खोल सकते हैं।

IND vs AUS Dream11 Prediction Today India vs Australia Playing XI Captain and Players List News

श्रेयस अय्यर – फोटो : सोशल मीडिया 

गेंदबाजी में दीपक को मिल सकता है मौका
वहीं, गेंदबाजी में टीम इंडिया में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा का फॉर्म इस सीरीज में कुछ खास नहीं रहा है। प्रसिद्ध ने तो पिछले मैच में आखिरी ओवर में 23 रन समेत कुल 68 रन लुटाए थे। ऐसे में उन्हें बाहर किया जा सकता है। मुकेश कुमार शादी के बाद वापस लौट चुके हैं, जबकि दीपक चाहर को भी टीम से जोड़ा गया है। ऐसे में अर्शदीप सिंह की जगह दीपक चाहर और प्रसिद्ध की जगह मुकेश की एंट्री हो सकती है। इसके अलावा अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई का खेलना तय माना जा रहा है। 

IND vs AUS Dream11 Prediction Today India vs Australia Playing XI Captain and Players List News

दीपक चाहर को आखिरी दो टी20 के लिए टीम से जोड़ा गया है – फोटो : BCCI 

ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी काफी बदलाव हो सकते हैं
ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो तीसरे टी20 से पहले टीम में काफी बदलाव हुए थे। स्टीव स्मिथ और एडम जाम्पा जहां तीसरे मैच से पहले देश लौट गए थे। वहीं, तीसरे मैच के बाद ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, जोश इंगलिस और शॉन एबॉट भी अपने देश लौट गए। इनकी जगह बेन मैकडरमॉट, जोश फिलिप, बेन ड्वारशियस और क्रिस ग्रीन की स्क्वॉड में एंट्री हुई है। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में दो खिलाड़ी मैक्सवेल और इंगलिस ने शतक लगाए हैं और दोनों वापस लौट चुके हैं।

तीसरे टी20 में मैक्सवेल ही सूत्रधार रहे थे। ऐसे में इन दिग्गजों के जाने से कंगारू टीम थोड़ी कमजोर हुई है, लेकिन इस टीम को समीकरण से बाहर नहीं किया जा सकता। जिन्हें शामिल किया गया है वह टी20 लीग के धाकड़ खिलाड़ी हैं और बिग बैश में खुद को साबित कर चुके हैं। ऐसे में दो युवा टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आंकड़े
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 29 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 17 और ऑस्ट्रेलिया ने 11 मुकाबले जीते हैं। एक का कोई नतीजा नहीं निकला। वहीं, भारत में दोनों के बीच 13 बार भिड़ंत हुई है। इसमें से टीम इंडिया ने आठ और कंगारुओं ने पांच मुकाबले जीते हैं। टीम इंडिया अगर आज का मैच जीतती है तो सीरीज भी अपने नाम करेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया अब तक टी20 में 11 द्विपक्षीय सीरीज (मौजूदा सीरीज को मिलाकर) में आमने-सामने आए हैं। भारत ने इसमें पांच सीरीज जीती हैं, जबिक ऑस्ट्रेलिया के खाते में दो सीरीज आई हैं। तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

IND vs AUS Dream11 Prediction Today India vs Australia Playing XI Captain and Players List News

भारतीय टीम – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत: यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), श्रेयस अय्यर/तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई,  अर्शदीप सिंह/दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा/ आवेश खान,  मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन हार्डी, ट्रेविस हेड, मैथ्यू शॉर्ट, बेन मैकडरमॉट, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), क्रिस ग्रीन, बेन ड्वारशुइस, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।