छत्तीसगढ़: मतगणना की तैयारियां पूरी, चुनाव आयोग के प्रेक्षकों की निगरानी में होगी वोटों की गिनती

रायपुर। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात और 17 नवंबर हुई वोटिंग के बाद अब रिजल्ट के लिए तीन दिसंबर का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. निर्वाचन आयोग ने इसके लिए 33 जिला मुख्यालयों में 90 सीटों की काउंटिंग के लिए पूरी तैयारी पूरी कर ली है. इसी कड़ी में निर्वाचन आयोग ने सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में प्रेक्षकों की कि नियुक्ति की है जो कि मतगणना के दौरान मतगणना प्रक्रिया का अवलोकन करेंगे.

जानकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग कराने का दावा किया है. वोटों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. वोटों की गिनती सुबह सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. इस दौरान निर्वाचन आयोग की द्वारा नियुक्त इन प्रेक्षकों की उपस्तिथि में ही मतगणना परिणाम प्रत्येक चरण के बाद आयोग के सॉफ्टवेयर से अपडेट किए जायेंगे.

क्यूआर कोड की होगी स्कैनिंग 

मतगणना के दौरान सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग होगी, जो प्रेक्षकों की निगरानी में की जाएगी. मतगणना के दौरान प्रेक्षक किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना का निरीक्षण कर सकेंगे. प्रेक्षकों के साथ निर्वाचन के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक भी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे.

हर राउंड की समाप्ति पर दो कंट्रोल यूनिट की जांच

प्रेक्षक की उपस्थिति में हर राउंड की समाप्ति पर प्रत्याशी अथवा उनके अभिकर्ता के समक्ष रेंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी. इसके अलावा सभी चक्रों (राउंड) के पूर्ण होने पर पांच वोटर वेरिफाएबल पेपर आडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) का ड्रॉ के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा.

कांग्रेस के मतगणना अभिकर्ता कार्यक्रम का अंतिम दिन

निर्वाचन आयोग के अलावा राजनीतिक पार्टियां भी 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना लिए अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रही हैं. आज कांग्रेस के मतगणना अभिकर्ता कार्यक्रम का अंतिम दिन है. कांग्रेस राज्य के सभी 33 जिला मुख्यालयों में मतगणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रही है, इसके लिए बकायदा प्रदेश के मास्टर ट्रेनरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है.