बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन राजनीति में उतरेंगे, गृह जिले से लड़ेंगे संसदीय चुनाव

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप 2023 में टीम और खुद के खराब प्रदर्शन के बाद खूब आलोचना झेलने वाले बांग्लादेश के कप्तान शाकिल अल हसन अब एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. वह अब राजनीति में उतरेंगे. उनका चुनाव लड़ना तय हो गया है. जनवरी 2024 में होने वाले संसदीय चुनाव में वह अपने गृह जिले की सीट से नामांकन भरेंगे.

शाकिब अल हसन सत्तारूढ़ पार्टी ‘अवामी लीग’ की ओर से मैदान में उतरेंगे. पार्टी ने उनके ‘मागुरा-1’ संसदीय सीट से चुनाव लड़ना तय कर दिया है. शाकिब इसके लिए अभी से तैयारी में भी जुट गए हैं. हालांकि इससे पहले उनकी कोशिश होगी कि वह आगामी मुकाबलों में अपनी टीम को जीत दिलाकर वर्ल्ड कप के निराशाजनक प्रदर्शन के घाव कुछ हल्के कर सके.

न्यूजीलैंड से टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज
बांग्लादेश को 28 नवंबर से 10 दिसंबर के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. यह टेस्ट सीरीज बांग्लादेश में ही खेली जाएगी. इसके बाद बांग्ला टीम सीधे न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होगी. यहां वह तीन वनडे और तीन टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी. यह दौरा 31 दिसंबर को खत्म होगा. वैसे, शाकिब का इन मुकाबलों में हिस्सा ले पाना अभी साफ नहीं है.

दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ 6 नवंबर को हुए वर्ल्ड कप मैच के दौरान शाकिब अपनी उंगली तुड़वा बैठे थे. वह अभी तक इस इंजरी से उबर नहीं पाए हैं. ऐसे में उनकी मैदान में वापसी कब हो पाएगी, यह अब तक साफ नहीं है.

क्या चुनाव जीतने के बाद क्रिकेट छोड़ देंगे शाकिब?
यह अभी साफ नहीं है. बांग्लादेश में इससे पहले मशरफे मुर्तजा भी एक्टिव क्रिकेटर के तौर पर चुनाव लड़े थे और सांसद बनने के बाद भी उन्होंने खेलना जारी रखा था. संभव है कि शाकिब भी राजनीति के साथ-साथ क्रिकेट की पारी भी चलने दे. हालांकि शाकिब वर्ल्ड कप के पहले यह ऐलान जरूर कर चुके हैं कि न्यूजीलैंड दौरे के बाद वह वनडे टीम की कप्तानी छोड़ देंगे.