आईपीएल 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर पृथ्वी शॉ को किया रिटेन, अनिल कुंबले ने कहा- इस बार करो या मरो…

नईदिल्ली : पृथ्वी शॉ को दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर मौका दिया है. 26 नवंबर को ट्रेड विंडो की डेडलाइन खत्म होने के बाद ख़बर आई कि दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2024 के लिए भी पृथ्वी शॉ को रिटेन कर लिया है. आपको बता दें कि पृथ्वी शॉ पिछले कई सालों से अपने अच्छे फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं. आईपीएल 2023 में भी उनका फॉर्म बेहद खराब रहा था, और उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप भी किया था, लेकिन फिर भी दिल्ली की टीम ने पृथ्वी को एक बार फिर मौका दिया है, और उन्हें आईपीएल के अगले सीज़न के लिए भी रिटेन कर लिया है.

पृथ्वी के लिए करो या मरो वाला सीज़न

अगर इस बार दिल्ली की टीम पृथ्वी को रिलीज कर देती तो शायद भारत का यह युवा ओपनर बल्लेबाज आईपीएल में अनसोल्ड भी रह सकता था. ऐसे में भारत के पूर्व महान क्रिकेटर और कोच अनिल कुंबले का मानना है कि, पृथ्वी शॉ के लिए यह आईपीएल सीज़न करो या मरो वाला सीज़न है. जियो सिनेमा पर बातचीत करते हुए अनिल कुंबले ने कहा कि, “उन्हें यह बात समझनी होगी कि उनके साथ में खेले हुए खिलाड़ी उनसे काफी आगे निकल चुके हैं. उदाहरण के तौर पर शुभमन गिल, जो अब भारत के सर्वश्रेष्ठ ओपरन बल्लेबाजों में से एक बन चुके हैं, और भारतीय क्रिकेट के साथ अपना एक लंबा भविष्य देख रहे हैं. और शॉ इसमें काफी पीछे छूट गए हैं. इसलिए उनके लिए यह सीज़न या तो करियर बनाने वाला है, या खत्म करने वाला.”

आपको बता दें कि पृथ्वी शॉ ने अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 का चैंपियन बनाया था, और उस वक्त शुभमन गिल भी पृथ्वी शॉ की कप्तानी में खेला करते थे. उसी साल के आईपीएल ऑक्शन में इन दोनों खिलाड़ियों का करियर आगे की तरफ बढ़ा, लेकिन शुभमन गिल काफी आगे निकल गए, और पृथ्वी शॉ इस वक्त अपनी फॉर्म और फिटनेस दोनों से जूझ रहे हैं. इसके अलावा उनके साथ मैदान के बाहर कुछ विवाद भी हुए हैं, जो उनके करियर पर एक धब्बा लगा रहे हैं.

2018 से दिल्ली ने नहीं छोड़ा साथ

आपको बता दें कि पृथ्वी शॉ ने आईपीएल 2023 में कुल 8 मैच खेले थे, और लगभग 13 की औसत, और 125 से भी कम की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 106 रन बनाए थे. पृथ्वी शॉ आईपीएल 2018 से ही दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हुए हैं, और दिल्ली ने उन्हें लगातार रिटेन किया है. इस दौरान उन्होंने कुल 71 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 23.86 की औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 13 अर्धशतकीय पारियां खेली है, जबकि उनके बल्ले से अभी तक एक भी शतक नहीं आया है.