रिंकू सिंह ने एक बार फिर दिखाया अपना बेस्‍ट फिनिशिंग टच, 344 के स्‍ट्राइक रेट से खेलकर उड़ाई ऑस्‍ट्रेलिया की नींद

नईदिल्ली । रिंकू सिंह वाकई कमाल हैं। अलीगढ़ का युवा बल्‍लेबाज एक के बाद एक मैच में अपनी प्रतिभा को बखूबी साबित करता जा रहा है। रिंकू सिंह ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में तूफानी पारी खेली और भारत को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया।रिंकू सिंह ने ग्रीनफील्‍ड अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर चौके-छक्‍के की बरसात करके केवल 9 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए। इस दौरान बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने चार चौके और दो छक्‍के जमाए।

रिंकू की आक्रमकता का असर इस बात से बखूबी साबित हुआ कि उन्‍होंने करीब 344 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए। रिंकू की पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 235 रन बनाए।

शॉन एबट की निकाली हेकड़ी

रिंकू सिंह ने पारी के 19वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन एबट की हेकड़ी निकाल दी। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने पूरी छह गेंदों का सामना किया और इस ओवर में 25 रन बटोरे। रिंकू सिंह ने ओवर की पहली गेंद पर मिडविकेट की दिशा में चौका जमाया। फिर अगली बॉल एबट ने लेग साइड में वाइड डाली। दूसरी गेंद पर रिंकू बीट हुए।

तीसरी गेंद पर रिंकू सिंह ने गेंदबाज के सिर के ऊपर से जबरदस्‍त छक्‍का जमा दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर रिंकू ने पुल शॉट खेलकर गेंद को डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वायर और डीप मिडविकेट के बीच से बाउंड्री लाइन के पार भेज दिया। पांचवीं गेंद पर स्‍टीव स्मिथ से मिड ऑफ में मिसफील्‍ड हुई, जिस पर रिंकू को एक और चौका मिल गया। आखिरी गेंद पर रिंकू ने मिडविकेट के ऊपर से दमदार छक्‍का जमाया। इस तरह ओवर में 25 रन बने।

बेस्‍ट फिनिशर की राह पर रिंकू

रिंकू सिंह भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका में आएं हैं और वो मैच दर मैच खुद को साबित करते जा रहे हैं। पिछले मैच में भी रिंकू सिंह ने बेस्‍ट फिनिशर की भूमिका निभाते हुए नाबाद 22 रन की पारी खेली थी। अब एक बार फिर रिंकू ने बेस्‍ट फिनिशर के टैग को साबित किया और 9 गेंदों में तूफानी 31 रन बनाए।

भारत का पांचवां सबसे बड़ा स्‍कोर

भारतीय टीम ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 235 रन बनाए, जो कि टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में उसका पांचवां सबसे बड़ा स्‍कोर है। भारत का टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे बड़ा स्‍कोर 260/5 है, जो कि 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में बनाया था।

भारत के T20I में 5 सबसे बड़े स्‍कोर

260/5 बनाम श्रीलंका, इंदौर, 2017

244/4 बनाम वेस्‍टइंडीज, लौडरहिल, 2019

240/3 बनाम वेस्‍टइंडीज, मुंबई, 2019

237/3 बनाम दक्षिण अफ्रीका, गुवाहाटी, 2022

235/4 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, तिरुवनंतपुरम, 2023