रिहा हुई 4 साल की बच्ची को लेकर भावुक हुए जो बाइडेन, बोले- उसने जो सहा वो अकल्पनीय है

नईदिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा युद्ध को फिर से शुरू होने से रोकने के लिए काम करने का वादा किया है। उन्होंने गाजा बंधक समझौते के तीसरे चरण के पूरा होने का स्वागत किया है। जिसके द्वारा 40 इजरायली, एक फिलिपिनो और 17 थाईलैंड नागरिकों को मुक्त किया गया है।

बाइडेन ने रविवार को नान्टाकेट में एक संक्षिप्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा, “4 साल की रिहा बंधक एबिगेल एडन के बारे में कहा, “उसने जो सहा वह अकल्पनीय है।” इसके साथ उन्होंने कहा हम गाजा द्वारा रिहा किए गए बंधको को छु़ड़वाने के लिए आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा यह सौदा संरचित है इसलिए इन परिणामों पर निर्माण जारी रखने के लिए इसे बढ़ाया जा सकता है। बाइडेन ने कहा यह मेरा लक्ष्य है, यही हमारा लक्ष्य है, यह विराम कल से आगे बढ़ेगा ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर आते हुए देख सकें और गाजा में अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें।”

युद्धविराम समझौता इज़राइल और हमास चार दिनों की युद्धविराम अवधि के दौरान इज़राइली जेलों में बंद 150 कैदियों के बदले फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए 50 बंधकों की अदला-बदली करने पर सहमत हुए हैं। 7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों द्वारा दक्षिणी इज़राइल में तोड़फोड़ करने 1,200 लोगों की हत्या करने और लगभग 240 बंधकों को बंधक बनाने के बाद से यह संघर्ष में पहला पड़ाव है।

एबिगेल एडन की रिहाई पर भावुक हुए बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास द्वारा बंधक बनाई गई चार वर्षीय अमेरिकी लड़की एबिगेल एडन को रिहा किए जाने की रविवार को पुष्टि की और कहा कि वह इजराइल में सुरक्षित है। बाइडन ने पत्रकारों से कहा, “शुक्र है कि वह घर लौट गई है। मेरी इच्छा थी कि मैं उसे गोद में लेने के लिए वहां होता।” इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते के तहत रिहा होने वाली एबिगेल पहली अमेरिकी है। बाइडन ने कहा कि उनके पास एबिगेल की स्थिति के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है।

हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को हमला करके एबिगेल के माता-पिता की हत्या कर दी थी। एबिगेल जान बचाने के लिए भागकर पड़ोसी के घर चली गई थी। पड़ोस में रहने वाली हागर नामक महिला अपने तीन बच्चों के साथ एडन को अपने साथ ले गई थी, लेकिन फिर वे लापता हो गए। बाद में पुष्टि हुई कि उन सभी को बंधक बना लिया गया है।