आईपीएल 2024: MS धोनी के बाद कौन होगा चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का कप्‍तान? अंबाती रायुडू ने लिया इस खिलाड़ी का नाम

नई दिल्‍ली। भारत और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व बल्‍लेबाज अंबाती रायुडू ने कहा कि एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के बाद सीएसके के अगले कप्‍तान रुतुराज गायकवाड़ बन सकते हैं। यह पूछने पर कि एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के बाद सीएसके के कप्‍तान कौन होंगे तो अंबाती रायुडू ने रुतुराज गायकवाड़ का नाम लिया।

रायुडू ने एक पोडकास्‍ट में कहा, ”मेरे ख्‍याल से रुतुराज गायकवाड़। मगर देखते हैं कि किसे कप्‍तान बनाया जाएगा।” 26 साल के रुतुराज गायकवाड़ ने सीएसके लिए अपना आईपीएल डेब्‍यू 2020 में किया था। 2021 में उन्‍होंने 16 मैचों में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी। सीएसके ने 2021 और 2023 में खिताब जीते और इसके लिए गायकवाड़ ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

रुतुराज गायकवाड़ उन चार खिलाड़‍ियों में शामिल थे, जिसे आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया था। गायकवाड़ ने सीएसके के लिए 52 मैचों में 39.07 की औसत से 1797 रन बनाए हैं। आईपीएल 2023 खिताब जीतने के बाद संन्‍यास लेने वाले अंबाती रायुडू ने एमएस धोनी की कप्‍तानी और भारतीय क्रिकेट में उनकी विरासत की तारीफ की।

हर कोई जानता है कि धोनी को खिलाड़ी का सर्वश्रेष्‍ठ निकालते आता है और वो ऐसा साबित करते हुए रहे हैं। उन्‍होंने सीएसके के लिए खेले कई विदेशी खिलाड़‍ियों से भी उत्‍कृष्‍त प्रदर्शन कराया। मेरे ख्‍याल से धोनी में यह पहले से है। मुझे नहीं पता कि इसे कैसे अभिव्‍यक्‍त करूं क्‍योंकि या तो उन पर आशीर्वाद है और या फिर उन्‍होंने खेल में कड़ी पतस्‍या की, जिसका फायदा मिला।

अंबाती रायुडू ने साथ ही कहा कि कई बार ऐसा लगता है कि धोनी का फैसला सही नहीं है, लेकिन मैच का नतीजा देखने के बाद समझ आता है कि उनकी कप्‍तानी का फैसला 99.9 प्रतिशत सही होता है।

कई बार मैं सोचता था कि वो ऐसा क्‍यों कर रहे हैं जबकि मुझे वो बात सही नहीं लग रही है। मगर दिन के अंत में नतीजे दर्शाते हैं कि वो सही थे और 99.9 प्रतिशत समय उनका फैसला सही साबित हुआ। वो लंबे समय से ऐसा करते आए हैं और मुझे नहीं लगता कि भारतीय क्रिकेट में कोई इस पोजीशन पर है, जो उनके फैसलों पर सवाल उठाए। इसकी वजह उनका सफल होना है।

एमएस धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक रहे हैं। भारत ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप, 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीते। एमएस धोनी ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को पांच बार आईपीएल खिताब दिलाया और दो बार चैंपियंस लीग विजेता भी बनाया। 42 साल के धोनी आईपीएल 2024 में अपना आखिरी मैच खेल सकते हैं और फैंस उम्‍मीद कर रहे हैं कि वो छठी बार खिताब हासिल करके विदाई लें।