आईपीएल 2024: जोफ्रा आर्चर से लेकर हैरी ब्रूक तक, इन 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं टीमें; कल आनी है लिस्ट

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद अब आईपीएल की तैयारियां शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन का आयोजन भी 19 दिसंबर को दुबई में किया जाएगा, और सभी टीमों को 26 नवंबर तक अपने टीम से रिलीज़, रिटेन और ट्रेड किए हुए खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करनी है. ऐसे में आईपीएल की सभी दस टीम ऑक्शन के लिए अपने-अपने पर्स के पैसे बढ़ाने, और उनसे अपनी टीम में नए खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए बड़े-बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती हैं. आइए हम आपको ऐसे कुछ 10 बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

इन 10 बड़े खिलाड़ियों को किया जा सकता है रिलीज़

1. सैम कर्रन: 2022 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले सैम कर्रन को पंजाब किंग्स की टीम ने 18.50 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक, और सबसे बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन सैम कर्रन अपनी रकम और उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. इस कारण इस साल पंजाब किंग्स की टीम उन्हें अपने टीम से रिलीज़ करके ऑक्शन के लिए ज्यादा पैसे जमा कर सकती है.

2. जोफ्रा आर्चर: इंग्लैंड के इस घातक तेज गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने कुछ साल पहले ही अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन आर्चर लगातार चोट से परेशान रहे हैं, और आईपीएल 2023 में कुछ मैच खेले भी तो उसमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल 2022 ऑक्शन में आर्चर को 8 करोड़ रुपये देकर टीम में शामिल किया था,  लेकिन अब मुंबई की टीम उन्हें रिलीज कर सकती है.

3. हैरी ब्रूक: इंग्लैंड के इस युवा बल्लेबाज का भी शानदार फॉर्म देखकर सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें 13.25 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन आईपीएल 2023 के पूरे सीज़न में ब्रूक एक बढ़िया शतकीय पारी के अलावा कुछ खास नहीं कर पाए. लिहाजा, हैदराबाद की टीम भी हैरी ब्रूक को रिलीज़ कर सकती है.

4. वानिंदु हसारंगा: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी की टीम पिछले कई सालों से वानिंदु हसारंगा के साथ जुड़ी हुई है. आईपीएल 2023 में भी आरसीबी ने उन्हें 10.75 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में बनाए रखने का फैसला किया था, लेकिन आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले बैंगलोर अपने इस स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी को रिलीज़ कर सकती है.

5. एनरिक नॉर्टजे: साउथ अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने पिछले कुछ आईपीएल सीज़न से दिल्ली कैपिटल्स के लिए गेंदबाजी की है. दिल्ली की टीम ने आईपीएल 2023 में भी 6.50 करोड़ रुपये देकर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा था, लेकिन इस बार होने वाले ऑक्शन से पहले दिल्ली की टीम नॉर्टजे को रिलीज़ कर सकती है.

लिस्ट में बेन स्टोक्स और हार्दिक पांड्या का नाम भी शामिल

6. बेन स्टोक्स: इंग्लैंड के इस सुपरस्टार खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 के ऑक्शन में 16.25 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन चोट की वजह से बेन स्टोक्स कुछ ही मैच खेल पाए थे, और गेंदबाजी करने में भी फिट नज़र नहीं आ रहे थे. बेन स्टोक्स ने पिछले एक साल में बहुत कम गेंदबाजी की है, और मैच भी काफी कम खेले हैं, जिसका कारण उनकी चोट है. ऐसे में इस बार चेन्नई की टीम ने बेन स्टोक्स को रिलीज़ करने का फैसला ले लिया है.

7. लॉकी फर्ग्यूसन: आईपीएल 2023 में लॉकी फर्ग्यूसन कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेले थे, और उसके लिए केकेआर ने उन्हें 10 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन इस बार केकेआर की टीम उन्हें अपनी टीम से रिलीज़ करके, बाकी खिलाड़ियों के लिए अपने पर्स का पैसा बढ़ा सकती है.

8. हार्दिक पांड्या: इस पूरी लिस्ट में एक बहुत बड़ा नाम हार्दिक पांड्या का है. हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटन्स के कप्तान हैं, और सिर्फ पिछले दो सीज़न में ही अपनी टीम को एक बार चैंपियन बना चुके हैं, और दूसरी बार फाइनल तक लेकर गए हैं, लेकिन फिर भी गुजरात उन्हें टीम से रिलीज़ या ट्रेड कर सकती है.

9. शार्दुल ठाकुर: शार्दुल ठाकुर को भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 10.75 करोड़ रुपये की एक बड़ी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन इस बार आईपील ऑक्शन से पहले केकेआर की टीम शार्दुल को भी अपनी टीम से रिलीज़ कर सकती है.

10. जो रूट: इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 1 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन पिछले सीज़न में रूट को खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला था, और उनकी मौजूदा फॉर्म भी अच्छी नहीं है. ऐसे में राजस्थान रॉयल्स की टीम रूट को भी अपने टीम से रिलीज़ कर सकती है.