अब IPL में नजर आएंगे द्रविड़! इन दो टीमों ने मेंटर बनने का दिया ऑफर, एक के साथ वह पहले भी काम कर चुके

Rahul Dravid likely to replace Gambhir as Lucknow Super Giants mentor, Rajasthan Royals also in race: Reports

नई दिल्ली। विश्व कप 2023 के खत्म होते ही हेड कोच राहुल द्रविड़ का भारत के साथ कार्यकाल समाप्त हो गया। विश्व कप खत्म होने के बाद से द्रविड़ अब आगे क्या करने वाले हैं, इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, ऐसी खबरें सामने आई थीं कि वह दोबारा से भारतीय कोच नहीं बनना चाहते और अनुबंध नहीं बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। अब ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि द्रविड़ आईपीएल में वापसी करने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि, द्रविड़ आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) के साथ बातचीत कर रहे हैं।

अगर चीजें सामान्य रहती हैं तो द्रविड़ आईपीएल 2024 से पहले LSG के मेंटर बन सकते हैं। हालंकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि द्रविड़ और बीसीसीआई के बीच क्या बातचीत होती है। उन्हें 2021 टी20 विश्व कप के बाद वनडे विश्व कप 2023 तक दो साल के अनुबंध के लिए पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद द्रविड़ को इस पद के लिए मनाने में बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष सौरव गांगुली और वर्तमान सचिव जय शाह ने अहम भूमिका निभाई थी। 

द्रविड़ की देखरेख में आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई टीम इंडिया

द्रविड़ के नेतृत्व में भारत ने आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती, लेकिन उनके देखरेख में द्विपक्षीय सीरीज में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। उनकी देखरेख में टीम इंडिया मौजूदा समय में तीनों प्रारूपों में नंबर एक टीम बनी। भारतीय टीम ने विश्व कप में लगातार 10 मैच जीते, लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम बाधा पार करने में नाकाम रही। इससे पहले इसी साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

बीसीसीआई कर सकता है द्रविड़ के साथ मीटिंग

Rahul Dravid likely to replace Gambhir as Lucknow Super Giants mentor, Rajasthan Royals also in race: Reports

द्रविड़, गांगुली और लक्ष्मण – फोटो : सोशल मीडिया 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई द्रविड़ के साथ बैठक कर के उनके भविष्य के कदम के बारे में बात कर सकता है। हालांकि, द्रविड़ के कार्यकाल में विस्तार की मांग करने की संभावना न के बराबर है। वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं जो टीम के व्यस्त कार्यक्रम और लगातार यात्रा के कारण भारत के मुख्य कोच के रूप में जारी रहने पर संभव नहीं होगा। यही एक जगह आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ाव नेशनल टीम से जुड़ने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। आईपीएल केवल दो महीने तक चलता है। इससे द्रविड़ को अपने परिवार के साथ रहने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा और कोच के रूप में भी खेल से जुड़े रह सकते हैं।

लखनऊ की टीम द्रविड़ को अपने साथ जोड़ सकती है

Rahul Dravid likely to replace Gambhir as Lucknow Super Giants mentor, Rajasthan Royals also in race: Reports

लखनऊ सुपर जाएंट्स – फोटो : IPL/BCCI 

लखनऊ सुपर जाएंट्स हमेशा द्रविड़ को अपने सहयोगी स्टाफ का हिस्सा बनाना चाहता था, लेकिन टीम इंडिया के साथ इस महान क्रिकेटर का जुड़ाव बीच में आ गया। अगर द्रविड़ भारत के मुख्य कोच के रूप में जारी नहीं रहते हैं तो वे ‘द वॉल’ के साथ एक डील कर अपनी टीम से जोड़ सकते थे। वहीं, गौतम गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स से बतौर मेंटर जुड़ने के बाद एलएसजी में मेंटर का पद वैसे भी खाली है। गंभीर पिछले दो साल से लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटर थे और उन्होंने टीम को आकार देने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने अब केकेआर में वापस जाने का फैसला किया है, जिस टीम का उन्होंने सात साल तक नेतृत्व किया था। 

राजस्थान रॉयल्स भी द्रविड़ को अपने साथ जोड़ने की रेस में

Rahul Dravid likely to replace Gambhir as Lucknow Super Giants mentor, Rajasthan Royals also in race: Reports

राजस्थान रॉयल्स – फोटो : IPL/BCCI 

लखनऊ ने पहले ही मुख्य कोच एंडी फ्लावर को हटा दिया था और जस्टिन लैंगर को अगले सीजन से टीम का हेड कोच बनाया है और अगर चीजें ठीक रहीं तो वह द्रविड़ भी उनका साथ देते दिखेंगे। इसके अलावा एक और फ्रेंचाइजी है जो द्रविड़ को अपने साथ जोड़ने पर विचार कर रहा है। वह राजस्थान रॉयल्स के साथ भी बातचीत कर रहे हैं। द्रविड़ राजस्थान फ्रेंचाइजी का एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में कई वर्षों तक प्रतिनिधित्व किया। वह राजस्थान के मेंटर भी रह चुके हैं। हालांकि, अब जो स्थिति है, उसमें एलएसजी द्रविड़ को अपना मेंटर नियुक्त करने की दौड़ में सबसे आगे दिख रहा है।

भारत का अगला कोच कौन होगा?

Rahul Dravid likely to replace Gambhir as Lucknow Super Giants mentor, Rajasthan Royals also in race: Reports

राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण – फोटो : सोशल मीडिया 

अगर द्रविड़ बतौर हेड कोच टीम इंडिया में वापस नहीं आते हैं तो एनसीए के मौजूदा प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भारत के मुख्य कोच बनने के प्रबल दावेदार हैं। पिछले कुछ वर्षों में जब भी द्रविड़ को ब्रेक दिया गया तो लक्ष्मण उनकी जगह कोच की भूमिका निभाते रहे हैं। बीसीसीआई का मानना है कि लक्ष्मण का एनसीए के साथ जुड़ाव, उन्हें पूरी प्रणाली से अवगत कराता है और उन्हें मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार बनाता है। वह वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रूप में युवा भारतीय टीम के साथ हैं।