Team India: ‘जलने वाले बड़ी संख्या में हैं’, शमी ने क्यों कहा ऐसा? खराब वक्त और मानसिक स्वास्थ्य पर कही यह बात

India World Cup Star Mohammed Shami statement On His Bad Phase of life and Mental Health

नई दिल्ली। विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पूरे देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं। 24 विकेट के साथ शमी इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। शुरुआती चार मैच नहीं खेलने के बावजूद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में टीम इंडिया कुछ खास नहीं कर सकी और हार गई। टूर्नामेंट के बाद अब शमी ने अपने खराब दौर के बारे में खुलकर बात की है। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य पर भी बयान दिए हैं। आइए जानते हैं…

India World Cup Star Mohammed Shami statement On His Bad Phase of life and Mental Health

मोहम्मद शमी और उनकी मां – फोटो : सोशल मीडिया

मानसिक स्वास्थ्य पर शमी का बयान 
एक शो के दौरान इंटरव्यू में जब शमी से पूछा गया कि जब आप मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात कर रहे हैं, तो आपके जीवन का मुश्किल समय क्या था? उस वक्त आपके अंदर क्या चल रहा था? इस पर शमी ने कहा- शुरू में तो बहुत मुश्किल था, क्योंकि मेरे परिवार में ऐसा कुछ हुआ ही नहीं। कोई झमेला नहीं। हमारा एक साधारण परिवार है। यह मुश्किल समय था, तनावपूर्ण समय। अगर आप झूठे हो तो आप चीजों से भागेंगे और लोगों से आखें नहीं मिला पाएंगे। मुझे हमेशा विश्वास था कि सच सामने आएगा। मैंने कहा कि मुझे जहां भी बुलाया जाएगा, मैं जाऊंगा। मैंने सब कुछ देखा है।

India World Cup Star Mohammed Shami statement On His Bad Phase of life and Mental Health

मोहम्मद शमी – फोटो : सोशल मीडिया

शमी का बयान किसके लिए है? 
हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि मोहम्मद शमी यहां किस घटना के बारे में बात कर रहे थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में वह उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं, चाहे वह उनका पेशेवर हो या उनका व्यक्तिगत जीवन। हो सकता है शमी यहां उनकी पत्नी हसीन जहां द्वारा लगाए गए आरोपों पर बात कर रहे हों। हसीन ने शमी पर उन्हें धोखा देने और दूसरी महिलाओं के साथ रिश्ते का आरोप लगाया था। साथ ही देश को भी धोखा देने और मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए थे। उन्होंने शमी के खिलाफ केस भी दर्ज करवाया था। 

हालांकि, बीसीसीआई से शमी को पूरा समर्थन मिला। उन्होंने काफी पहले एक इंटरव्यू में यह तक कहा था कि देश को धोखा देने से बेहतर वह जान देना पसंद करेंगे। शमी भारत के लिए 2015, 2019 और 2023 तीन विश्व कप खेल चुके हैं और तीन विश्व कप में ही भारत के लिए इस मेगा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस विश्व कप में तो शमी की स्विंग और सीम का विपक्षी बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था।

India World Cup Star Mohammed Shami statement On His Bad Phase of life and Mental Health

मोहम्मद शमी और हसीन जहां – फोटो : सोशल मीडिया

‘जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं’ 
शमी ने कहा, ‘मैं तब चार से छह दिनों तक काफी परेशान था। परिवार ने मेरा समर्थन किया। मैंने सोचा कि मुझे शुरुआत से शुरू करने की जरूरत है। जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। आप हमेशा सामने वाले व्यक्ति को चीजों को नहीं समझा सकते। जब आप चीजों को व्यवस्थित करने की कोशिश करते हैं, तो विपरीत होता है। मैंने किसी की हत्या थोड़ी कर दी थी और भाग गया था। मैंने किसी के साथ ऐसा कुछ नहीं किया है। मुझ पर गलत आरोप लगाए गए हैं वो भी झूठे बयान देकर। मुझे खुद को उस वक्त कोई भी एक्शन लेने से रोकना था।

India World Cup Star Mohammed Shami statement On His Bad Phase of life and Mental Health

शमी और हसीन – फोटो : सोशल मीडिया

‘दुनिया में जलने वाले लोगों की संख्या काफी है’ 
शमी ने कहा- फिर मैं भी एक दुर्घटना का शिकार हो गया। यह कठिन समय था। मैं भागा नहीं। मेरा परिवार मेरे साथ था। लोग जो चाहें कहेंगे। मैं इसके लिए खुद को क्यों रोकूं। आज की दुनिया ऐसी हो गई है कि आप थोड़े से भी सफल हो गए हो तो आपको खाने वाले ज्यादा हैं, समर्थन देने वाले कम होंगे। जलने वाले ग्रुप ज्यादा बड़े हैं। मुझे नहीं लगता किसी के जलने से कोई फर्क पड़ता है या फिर किसी के बोलने पर। आज का समय ऐसा है कि लोग आपका समर्थन करने के बजाय आपको नींचा दिखाते हैं और टांग खींचते हैं। जो लोग ईर्ष्या करते हैं वे अधिक हैं।