IND vs AUS: रिंकू सिंह के छक्के पर क्यों नहीं मिले छह रन? ऐसा था भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के अंतिम ओवर का रोमांच

नईदिल्ली : भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच टी20 मैचों की सीरीज में जीत से शुरुआत की। उसने विशाखापट्टन में गुरुवार (23 नवंबर) को खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया दो विकेट से जीत हासिल की। भारत के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 208 रन बनाए। टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में आठ विकेट पर 209 रन बनाकर मैच को जीत लिया। मैच का आखिरी ओवर काफी रोमांचक रहा। इसमें टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे और रिंकू सिंह के छक्के पर भारत के छह रन नहीं मिले।

भारत ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 202 रन बना लिए थे। टीम इंडिया को जीत के लिए छह गेंदों पर सात रन बनाने थे। रिंकू सिंह ने अंत तक खड़े रहकर टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई।

आखिरी ओवर का रोमांच

गेंदक्या हुआ
19.1रिंकू सिंह ने चौका लगाया
19.2रिंकू सिंह ने एक रन लिया
19.3अक्षर पटेल आउट
19.4रवि बिश्नोई रन आउट
19.5अर्शदीप सिंह रन आउट, एक रन मिला
19.5सीन एबॉट की गेंद नो-बॉल करार, एक रन मिला

रिंकू के छक्के पर क्यों नहीं मिले छह रन?
आखिरी गेंद पर एक रन बनाने थे। रिंकू स्ट्राइक पर थे। अगर वह आउट हो जाते या रन नहीं बना पाते तो मुकाबला सुपर ओवर में जाता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रिंकू ने सीन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाया। दुर्भाग्य से यह रिंकू के खाते में नहीं जुड़ा क्योंकि एबॉट का पैर क्रीज के बाहर था और इसे अंपायर नो-बॉल करार दिया। ऐसे में छक्के की जगह एक रन भारत के खाते में जुड़ा और टीम इंडिया एक गेंद शेष रहते ही मैच जीत गई। रिंकू सिंह 14 गेंद पर 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

सूर्या और ईशान ने की शतकीय
टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंद पर 80 रन बनाए। ईशान किशन ने 39 गेंद पर 58 रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़े। यशस्वी जायसवाल ने 21 रन बनाए। तिलक वर्मा ने 12 और अक्षर पटेल ने दो रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह खाता नहीं खोल पाए। मुकेश कुमार शून्य पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए तनवीर संघा ने दो विकेट लिए। जेसन बेहरेनडॉर्फ, मैथ्यू शॉर्ट और सीन एबॉट ने एक-एक विकेट लिए।

इंगलिश का शतक नहीं आया काम
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश इंगलिश ने शानदार शतक लगाया। उन्होंने 50 गेंद पर 110 रन बनाए। इस दौरान 11 चौके और आठ छक्के लगाए। इंगलिश ने 220.00 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी भी की। स्मिथ ने 52 रन का पारी खेली। टिम डेविड ने नाबाद 19 रन बनाए। मैथ्यू शॉर्ट 13 रन बनाकर आउट हुए। मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद सात रन बनाए। भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट लिए।