WC Final: ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद अहमदाबाद के दर्शकों पर उठे सवाल, अब से फाइनल इस मैदान पर कराने की उठी मांग

IND vs AUS WC 2023: Questions raised on spectators of Ahmedabad Narendra Modi Stadium, match Mumbai Wankhede

अहमदाबाद। ऑस्ट्रेलिया से वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल हारने के बाद पूरे भारत में फैंस निराश हैं। इस हार के बाद अहमदाबाद में फाइनल कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ फैंस ने स्टेडियम में मौजूद दर्शकों पर निशाना साधा है। साथ ही अगली बार से विश्व कप फाइनल अहमदाबाद की जगह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कराने की मांग की है। 

अतुल कसबेकर नाम के एक्स यूजर ने लिखा- अहमदाबाद की भीड़ बकवास थी। रात में दिखावा करने वालों के बजाय स्टेडियम के अंदर उचित फैंस की आवश्यकता है। वानखेड़े के शानदार फैंस और उचित फैंस की तरह। जिस तरह वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में कैच छूटने के बाद टीम का हौसला बढ़ाया और खासकर शमी का। 

बिना रुके उनके नाम को चीयर किया गया, उनका और टीम का हौसला बढ़ाया, उन्हें ऊर्जावान बनाया। जब लग रहा था कि कीवीज जीत जाएंगे। तब वानखेड़े की भीड़ ने शमी का हौसला बढ़ाया। आखिरकार शमी को 7 विकेट विकेट मिले। पिछली बार जब हम मुंबई में विश्व कप फाइनल के लिए गए थे तो हम जीत गए थे। अपने स्थान सोच-समझकर चुनें।

हालांकि, इस पोस्ट के बाद कई और प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं। कुछ फैंस जहां अतुल के बयान की आलोचना कर रहे हैं। वहीं, कुछ फैंस का कहना है कि सिर्फ वानखेड़े ही क्यों, कोलकाता समेत भारत में कई और मैदान भी मौजूद हैं। 

Australia celebrate their sixth men's ODI World Cup win, India vs Australia, Men's ODI World Cup final, Ahmedabad, November 19, 2023

अहमदाबाद में भारत का यह इस विश्व कप में दूसरा मैच था। 14 अक्तूबर को टीम इंडिया ने इसी मैदान पर पाकिस्तान को सात विकेट से शिकस्त दी थी। अब ऑस्ट्रेलिया से उसी मैदान पर हार का सामना करना पड़ा। अहमदाबाद दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और करीब 1 लाख 30 हजार दर्शकों के सामने भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी। वहीं, 2011 में जब हम पिछली बार फाइनल खेले थे तो वानखेड़े स्टेडियम में खेले थे। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

मैच में क्या हुआ?
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में चार विकेट पर 241 रन बनाकर मैच को जीत लिया। कंगारू टीम के लिए ट्रेविस हेड ने 141 रन की मैज जिताऊ पारी खेली। मार्नश लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाए। मिचेल मार्श 15, डेविड वॉर्नर सात, स्टीव स्मिथ चार रन बनाकर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद दो रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व विजेता बना है। वहीं, भारत का तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया। उसने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते, लेकिन 11वें मुकाबले में टीम पिछड़ गई। भारत को दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। पिछली बार 2003 में रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली टीम ने हराया था।

कोहली और राहुल ने लगाया अर्धशतक
इससे पहले भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 और विराट कोहली ने 54 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने 47 और सूर्यकुमार यादव ने 18 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 10 रनों का योगदान दिया। इन पांच खिलाड़ियों के अलावा कोई भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। रवींद्र जडेजा नौ, मोहम्मद शमी छह, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल चार-चार रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह एक रन ही बना पाए। मोहम्मद सिराज नौ रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलता मिली। ग्लेन मैक्सवेल और एडम जम्पा ने एक-एक विकेट लिए।

विश्व कप में पहली बार ऑलआउट हुई भारतीय टीम
भारत के लिए इस मैच में विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। रोहित, कोहली और राहुल अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार बड़े मौके पर फेल हो गए। भारत पहली बार इस विश्व कप में ऑलआउट हुआ है और मैच भी हार गया।