बंगाल की खाड़ी में फिर आएगा चक्रवात, इन क्षेत्रों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

नईदिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव के चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा दबाव शुक्रवार तक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा.

मौसम विभाग ने कहा कि इसका ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा और यह बांग्लादेश तट की ओर बढ़ जाएगा. आईएमडी ने गुरुवार (16 नवंबर) को कहा कि गहरा दबाव 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ रहा है.

यह आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 420 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पश्चिम बंगाल में दीघा से 410 किमी, बांग्लादेश में खेपपुरा से 540 किमी और ओडिशा में पारादीप से 270 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है.

‘अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान की संभावना’
आईएमडी ने कहा, “इस के उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते रहने और अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इसके शनिवार (18 नवंबर) तड़के मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है.”

ओडिशा में नहीं होगा ज्यादा प्रभाव
रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ वैज्ञानिक उमा शंकर दास ने कहा कि इस दबाव के शुक्रवार (17 नवंबर) तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. हालांकि, इसका ओडिशा के तटीय क्षेत्र में कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन इस दौरान कुछ बारिश हो सकती है.

दास ने कहा, “इसने फिर से वक्र बनाना शुरू कर दिया था. ऐसे में गुरुवार को ओडिशा के दो जिलों, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर में तीव्र भारी वर्षा होने की पूरी संभावना है. इसलिए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया. इसके अलावा पड़ोसी जिलों में भी बारिश होने की संभावना है.”

‘तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा’
उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल ओडिशा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. आईएमडी अधिकारी ने कहा कि इसके प्रभाव से ओडिशा के कई हिस्सों, विशेष रूप से तटीय क्षेत्र में 40 किमी प्रति घंटे से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.