बाबर आजम के कप्तानी छोड़ने के बाद PCB ने मोहम्मद हफीज को दी बड़ी जिम्मेदारी, प्रोफेसर ने पिछले साल लिया था संन्यास

नईदिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 2023 का वनडे वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. बाबर की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम 9 में सिर्फ 4 लीग मैच जीत सकी और सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने से चूक गई. इस खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज को नई ज़िम्मेदारी सौंपी है. दरअसल हफीज को पुरुष पाकिस्तान क्रिकेट का डायरेक्टर यानी निदेशक बना दिया गया है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का निदेशक बनने के बाद मोहम्मद हफीज ने कहा, “पाकिस्तान क्रिकेट टीम का निदेशक बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. अपने काम को लेकर उत्साहित भी हूं. मुझ पर भरोसा करने और मुझे ये चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पीसीबी का आभार व्यक्त करता हूं. मैं टीम की सफलता में योगदान देने के लिए कोचिंग स्टाफ और खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.”

शाहीन अफरीदी टी20 और शान मसूद बने टेस्ट कप्तान 

2023 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम को चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. इस बीच ऐसी खबरें आईं कि उन्हें कप्तानी से हटा दिया जाएगा. यहां तक शान मसूद के अगले कप्तान बनने की खबर भी आ गई थी. इसके बाद बाबर आजम ने खुद ही तीनों फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया. 

बाबर के कप्तानी छोड़ने के कुछ देर बाद पीसीबी ने दो फॉर्मेट के लिए नए कप्तानों के नाम का एलान कर दिया. अब पाकिस्तान की टी20 टीम के कप्तान युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी होंगे. वहीं, पीसीबी ने शान मसूद को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया है.

पीसीबी ने अभी तक टेस्ट और टी20 फॉर्मेट का नया कप्तान नियुक्त किया है, जबकि वनडे फॉर्मेट के नए कप्तान की नियुक्ति नहीं की गई है. हालांकि, क्रिकेट के जानकारों और सोशल मीडिया की अफवाहों के अनुसार पीसीबी शाहीन शाह अफरीदी को ही वनडे फॉर्मेट का भी कप्तान बना सकती है. हालांकि इसके बारे में अभी तक कोई भी पक्की जानकारी सामने नहीं आई है.