छत्तीसगढ़: इसलिए चर्चा में है यह गांव, मतदान से पहले एसपी और पैरामिलिट्री फोर्स ने किया निरीक्षण

Before voting in Bemetara, paramilitary force officials including SP inspected the check post of Biranpur

बेमेतरा। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में कल शुक्रवार सुबह 8 बजे से मतदान होना है। इस जिले के साजा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बिरनपुर (शक्तिघाट) सबसे संवेदनशील है। यहीं कारण है कि इस गांव में जिला पुलिस बल के साथ पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है। गुरुवार देर रात को बेमेतरा एसपी भावना गुप्ता समेत पैरामिलिट्री फोर्स के अधिकारियों ने बिरनपुर के चेक पोस्ट व मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया है। 

तैनात पुलिस जवानों, अन्य अधिकारियों को जिलों के सीमाओं में प्रवेश करने वाले वाहनों और संदिग्ध व्यक्तियों की सघन चेकिंग करने निर्देश दिए। ग्राम बिरनपुर के मतदान केन्द्र शासकीय प्राथमिक शाला का निरीक्षण कर सुरक्षा में तैनात जवानों को हमेशा सतर्क और सुरक्षित ड्यूटी करने और आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने तथा सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

इसलिए चर्चा में है यह गांव  
ग्राम बिरनपुर में 8 अप्रैल 2023 को भुवनेश्वर साहू पिता ईश्वर साहू की हत्या गांव के नवाब खान समेत अन्य लोगों द्वारा कर दी गई थी। हत्या के विरोध में 10 अप्रैल को विश्व हिंद परिषद, बजरंग दल समेत भाजपा द्वारा छत्तीसगढ़ बंद बुलाया गया था। इसी बंद के दौरान गांव में हजारों की संख्या में लोग एकत्र हो गए थे।  

इसी दिन ही गांव में पिता-पुत्र के शव भी मिले थे। इनके सिर पर चोट के निशान थे। मृतक के नाम रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद हैं। इस मामले में कुछ आरोपी पकड़े गए हैं। वर्तमान में मामला कोर्ट में चल रहा है। इसके अलावा आसपास के कई गांव में घर में आगजनी की घटना हुई थी। दूसरी ओर साजा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने ग्राम बिरनपुर के मृतक भुवनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू को अपना प्रत्याशी बनाया है।  

इस विधानसभा के वर्तमान विधायक रविन्द्र चौबे है, जो मंत्री भी है। उन्हीं के साथ सीधा मुकाबला है। बेमेतरा जिले में कुल तीन विधानसभा सीट है, जिसमें बेमेतरा, साजा, नवागढ़ शामिल है। इन तीनों विधानसभा में चुनाव दुसरे चरण में हो रहे हैं।