लगातार तीसरी हार के बाद पाकिस्तान पर मंडरा रहा बाहर होने का खतरा, अफगानिस्तान अब भी दौड़ में

नई दिल्ली। विश्व कप 2023 के 22वें मैच में अफगानिस्तान ने उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया। किसी एक विश्व कप में इस टीम ने पहली बार दो मैच जीते हैं। इससे पहले उन्होंने इसी विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर उलटफेर किया था। सभी विश्व कप को मिलाकर यह उनकी कुल तीसरी जीत रही। इस विश्व कप से पहले 2015 में उन्होंने पहली जीत हासिल की थी। पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान मैच से अंक तालिका में बड़ा फेरबदल हुआ। साथ ही यह टूर्नामेंट अब सभी टीमों के लिए खुल चुका है। कोई भी टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। भारत और न्यूजीलैंड का दावा ज्यादा मजबूत नजर आ रहा है, जबकि बाकी आठ टीमों में से कोई भी अंतिम चार में जगह बना सकती है। आइए अंक तालिका का हाल जानते हैं…

पहले जानें पिछले पांच दिनों में क्या हुआ?

तारीखमैच नतीजाजगह
19 अक्तूबरभारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरायापुणे
20 अक्तूबरऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रन से हरायाबंगलूरू
21 अक्तूबरश्रीलंका ने नीदरलैंड को 5 विकेट से हरायालखनऊ
21 अक्तूबरदक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 229 रन से हरायामुंबई
22 अक्तूबरभारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरायाधर्मशाला
23 अक्तूबरअफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरायाचेन्नई

अब जानें अफगानिस्तान-पाकिस्तान मैच में क्या हुआ?
टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 282 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए बाबर ने 74 रन बनाए और अबदुल्लाह शफीक ने 58 रन की पारी खेली। इसके जवाब में अफगानिस्तान ने 49 ओवर में दो विकेट खोकर 286 रन बना लिए और आठ विकेट से मैच अपने नाम किया। अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने 87, रहमत शाह ने नाबाद 77 और रहमनुल्लाह गुरबाज ने 65 रन बनाए। कप्तान शहीदी ने नाबाद 48 रन बनाए। 

भारत शीर्ष पर, न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर
दरअसल, रविवार को हुए टूर्नामेंट के 21वें मैच से पहले तक न्यूजीलैंड और भारत दोनों टीमें इस विश्व कप में अजेय थीं और चार में से चार मैच जीते थे। हालांकि, 21वें मैच के बाद कीवी टीम के साथ एक हार का आंकड़ा जुड़ गया, जबकि भारतीय टीम ने जीत का पंजा लगाया। भारतीय टीम अभी भी अजेय है और उसने पांच में से पांचों मैच जीते हैं। मैच से पहले तक न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर थी, लेकिन भारतीय टीम ने उन्हें हराकर अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

मौजूदा अंक तालिका में भारत ने पांच मैचों में पांच जीत हासिल की है। उसके 10 अंक हैं, जबकि नेट रन रेट +1.353 है। न्यूजीलैंड की टीम पांच मैचों में चार जीत और आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर लुढ़क गई है। उसका नेट रन रेट +1.481 है। 2019 विश्व कप में भारत अंक तालिका में शीर्ष पर रहा था। उसने नौ में से सात मैच जीते थे। एक में हार का सामना करना पड़ा था और एक मैच बेनतीजा रहा था।

ICC World Cup 2023 Points Table Today After Pakistan vs Afghanistan ODI Match News In Hindi

भारत और न्यूजीलैंड – फोटो : सोशल मीडिया 

क्रिकेट विश्व कप 2023 अंक तालिका

टीममैचजीतहारअंकनेट रन रेट
भारत55010+1.353
न्यूजीलैंड5418+1.481
दक्षिण अफ्रीका4316+2.212
ऑस्ट्रेलिया4224-0.193
पाकिस्तान5234-0.400
अफगानिस्तान5234-0.969
बांग्लादेश4132-0.784
नीदरलैंड्स4132-0.790
श्रीलंका4132-1.048
इंग्लैंड4132-1.248

भारत-न्यूजीलैंड का अब तक का सफर
रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से, दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से और तीसरे मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। पुणे में चौथे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को सात विकेट से शिकस्त दी और अब न्यूजीलैंड को हराया है। वहीं, कीवी टीम ने अपने पहले मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट, दूसरे मैच में नीदरलैंड को 99 रन और तीसरे मैच में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया था। फिर अफगानिस्तान को हराकर जीत का चौका लगाया। हालांकि, पांचवें मैच में उन्हें भारत ने हराया।

भारत के अगले चार मैच

  • 29 अक्तूबर: भारत बनाम इंग्लैंड
  • 2 नवंबर: भारत बनाम श्रीलंका
  • 5 नवंबर: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
  • 12 नवंबर: भारत बनाम नीदरलैंड

हार के बावजूद पाकिस्तान पांचवें नंबर पर, अफगानिस्तान की लंबी छलांग

ICC World Cup 2023 Points Table Today After Pakistan vs Afghanistan ODI Match News In Hindi

पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

शनिवार को इंग्लैंड पर बड़ी जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका की स्थिति मजबूत हो गई है। उसके चार मैचों में तीन जीत और एक हार का साथ छह अंक हैं और टीम तीसरे स्थान पर है। सबसे खास बात उसका नेट रन रेट है, जो कि सबसे ज्यादा +2.212 है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले श्रीलंका को हराकर नौवें से छठे स्थान पर छलांग लगाई थी। इसके बाद पाकिस्तान को हराकर टीम छठे स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गई। उसका नेट रन रेट पाकिस्तान से भी बेहतर हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने चार मैच खेले हैं और दो जीत, दो हार के साथ दोनों के पास चार अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट -0.193। वहीं, अफगानिस्तान से हार के बाद पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.400 हो चुका है। उसने पांच में से दो मैच जीते हैं और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। 

पाकिस्तान के अगले कुछ मैच मुश्किलों वाले
हालांकि, पाकिस्तान की टीम अभी भी पांचवें स्थान पर है। अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान पर जीत से पहले तक आखिरी यानी 10वें स्थान पर थी। जीत के बाद टीम ने लंबी छलांग लगाई छठे स्थान पर पहुंच गई। उसके पांच मैचों में दो जीत और तीन हार के साथ चार अंक हैं। हालांकि, टीम नेट रन रेट में पाकिस्तान से पीछे है। अफगानिस्तान का नेट रन रेट -0.969 है। अगर अफगानिस्तान की टीम आगे के मैचों में भी उलटफेर करना जारी रखती है तो यह टीम इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में जगह बना सकती है। वहीं, पाकिस्तान के सामने न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों के तीन बड़े मैच हैं। उनकी राह मुश्किल नजर आ रही है।

विश्व कप के अगले छह मैच इस प्रकार हैं

तारीखमैचजगह
24 अक्तूबरदक्षिण अफ्रीका vs बांग्लादेशमुंबई
25 अक्तूबरऑस्ट्रेलिया vs नीदरलैंडदिल्ली
26 अक्तूबरइंग्लैंड vs श्रीलंकाबंगलूरू
27 अक्तूबरपाकिस्तान vs दक्षिण अफ्रीकाचेन्नई
28 अक्तूबरऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड
नीदरलैंड vs बांग्लादेश
धर्मशाला
कोलकाता

बांग्लादेश का सामना आज दक्षिण अफ्रीका से

Young sensation forces his way into England's World Cup squad

बांग्लादेश के चार मैच में दो अंक हैं और वह सातवें स्थान पर लुढ़क गई है। उसने एक मैच जीता है और तीन में हार मिली है। मंगलवार को बांग्लादेशी टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से है। इस मैच को जीतने वाली टीम से भी अंक तालिका पर काफी फर्क पड़ेगा। नीदरलैंड तीन में से एक जीत और दो हार के साथ आठवें और श्रीलंका चार में से एक जीत और तीन हार के साथ नौवें स्थान पर है।डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लिश टीम अंक तालिका में 10वें स्थान पर है। उसके चार मैचों में एक जीत और तीन हार के साथ दो अंक हैं। इंग्लैंड का नेट रन रेट -1.248 है।